भारतीय क्रिकेट में अगर किसी भाई की जोड़ी सबसे अधिक फ़ेमस हुई है तो वो है इरफ़ान पठान और युसूफ पठान की जोड़ी. दोनों ने भारतीय टीम को कई मैच जिताए और फिर आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में भी अपनी टीमों के लिए बेहतरीन खेले. क्रिकेट जगत अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से जाने माने आल राउंडर इरफ़ान पठान और उनके बड़े भाई युसूफ पठान को कौन नहीं जनता है.

इन दोनों ने अपने खेल के दम पर क्रिकेट जगत में बहुत नाम कमाया है हलाकि अब इन्होने सन्यास ले लिया है लेकिन इरफ़ान पठान कमेंट्री करते हुए दिखाई देते है ये दोनों भाई ज़रूरत मंदो की भी बहुत मदद करते है क्यूंकि इनका बचपन गरीबी से गुज़रा है इरफ़ान पठान अब क्रिकेट जगत छोड़कर फिल्मी दुनिय में दिखाई देने वाले है जल्दी ही उनकी फिल्म “कोबरा “आने वाली है.

इरफान पठान और यूसुफ पठान भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। आज भले ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय ना हो लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। सोशल मीडिया पर यूसुफ पठान और इरफान पठान काफी एक्टिव रहते हैं अक्सर अपनी तस्वीरें भी शेयर करते रहते हैं। हाल ही में इरफान पठान के साथ भाई यूसुफ पठान ने एक पुरानी तस्वीर शेयर की है। जोकि सोशल मीडिया पर देखते ही देखते वायरल हो चुकी है। इसमें दोनों ही भाई अपने पुराने घर में नजर आ रहे हैं.

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए यूसुफ पठान ने लिखा है कि इसी घर से हमने अपने संघर्ष की शुरुआत की थी। इस तस्वीर पर यूसुफ पठान और इरफान पठान की फैंस द्वारा जबरदस्त प्रतिक्रियाएं दी जा रहे हैं। इस फोटो पर प्रतिक्रिया देते हुए एक फैंस ने लिखा है कि इतने बड़े मुकाम पर पहुंचने के बाद भी आपने अपने पुराने दिनों को भुलाया नहीं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इरफान पठान ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत यूसुफ पठान से पहले की थी। शुरुआत में ही इरफान पठान ने अपनी गेंदबाजी से दुनियाभर में नाम कमाया था। साल 2003 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था.

इरफान पठान के भाई यूसुफ पठान ने भी अपने पहले इंटरनेशनल मैच की शुरुआत साल 2007 में T20 वर्ल्ड कप फाइनल में की थी। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था। वनडे में यूसुफ पठान को पहला मैच 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का मौका मिला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *