त्योहारों को लेकर योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, करना होगा इन नियमों का पालन..

October 12, 2020 by No Comments

देश में को’रो’ना सं’क्रमि’त म’री’जों की संख्या का आंकड़ा 70 लाख के पार जा पहुंचा है। हालांकि देश की सरकार द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना का पीक अब खत्म हो चुका है। जिस वजह से रोजाना सामने आने वाले मामलों में कमी हो गई है। गौरतलब है कि आने वाले दिनों में भारत में त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। जिसके चलते धा’र्मि’क स्थ’लों और बाजारों में भी’ड़ बढ़ सकती है।

इस दौरान सरकार ने लोगों से सा’वधा’नी बरतने की अपील की है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य की जनता के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जो कि नवंबर महीने तक लागू रहेगी इस गाइडलाइन को खासतौर पर द’शहरा, दु’र्गा पूजा, दिवा’ली, छ’ठ, भै’यादू’ज समेत तमाम त्योहारों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

बताया जा रहा है कि कार्यक्रम स्थल के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए योगी सरकार का कहना है कि किसी भी जगह पर आयोजन किए जाने से पहले उसका साइट प्लान तैयार किया जाए। इसके साथ ही कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने थ’र्म’ल स्कै’निंग और सै’निटाइ’जेशन समेत तमाम व्यवस्थाएं होनी जरूरी है।

वहीं कार्यक्रम स्थल पर आने-जाने के रास्ते अलग किए जाएं। गाइडलाइन के मुताबिक द’र्श’कों/भ’क्तों के साथ ही आ’योजन’कर्ता’ओं के लिए भी मा’स्क जरूरी रहेगा। अगर किसी जगह पर एसी की व्यवस्था है, तो वहां पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से तय तापमान पर ही उसको संचालित किया जाएगा।

आपको बता दें कि इस गा’इड’लाइन के तहत पहले की तरह कं’टेन’मेंट जोन में किसी भी तरह के कार्यक्रम की आयोजन किए जाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। जो कार्यक्रम होने होंगे। उनकी रु’परेखा पहले से ही तैयार करनी जरूरी है। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर आयोजकों को Do and Don’t यानी क्या करें और क्या ना करें का बोर्ड लगवाना पड़ेगा। वहीं ज’नता/द’र्श’कों को जागरुक करने के लिए ऑडिया-विजुअल द्वारा प्रचार किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *