योगी सरकार को हाई कोर्ट ने लगाई फटकार, जल्द ही जेल में बंद..

November 15, 2020 by No Comments

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फ’टकार लगाई है बताया जा रहा है कि नहा बाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि वह बस्ती डिस्ट्रिक्ट जेल की हालत में सुधार लाने के लिए उचित और सुधारात्मक कार्रवाई करे। इस मामले में जस्टिस गोविंद माथुर और जस्टिस शशि कांत गुप्ता ने अपने 11 नवंबर को फैसले में ये आदेश जारी किया।

दरअसल हाल ही में बस्ती डि’स्ट्रिक्ट ली’गल सर्विस अथॉरिटी के सचिव ने जेल का मुआयना किया था। जिसके बाद कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल की थी हाईकोर्ट ने इस पर सुनवाई शुरू कर दी है। कोर्ट ने कहा है कि रिपोर्ट से यह जाहिर होता है कि बस्ती जिला जे’ल में कै’दियों के रहने खाने के अलावा, इसकी क्षमता से बहुत अधिक कैदी हैं। हाईकोर्ट ने कहा कि ये अच्छी तरह तय है कि कै’दि’यों के भी मा’नवाधि’कार हैं और रिपोर्ट में जिन ज’रुरतों पर जोर दिया गया वो कुछ भी नहीं हैं।

इस मामले में कोर्ट ने राज्य की योगी सरकार को तलब कर इस रिपोर्ट पर जल्द से जल्द जवाब देने के लिए कहा है। कोर्ट ने योगी सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह रिपोर्ट में बताई गई खा’मियों को जल्द से जल्द खत्म करें और इस संदर्भ में जरूरी कदम उठा कर इस के हा’ला’त में सुधार करें।
इसके साथ ही इस कोर्ट ने निर्देश में कहा गया कि जेल की हालत सुधारने के लिए उचित और सु’धारा’त्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। मामले में अब अगली सुनवाई 29 नवंबर, 2020 को होगी।

गौरतलब है कि अ’थॉरि’टी सचिव ने जेल का मुआयना किया था। उन्होंने जे’ल की खरा’ब हालत की रिपोर्ट जिला न्यायाधीश को भेजी, जिसे उन्होंने चीफ जस्टिस ऑफ हाईकोर्ट को भेज दिया। रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया कि बस्ती जेल में क्षमता से अधिक कै’दी हैं। साफ-सफाई नहीं है। चि’कि’त्सा की व्यवस्था नदारद है। बताया जा रहा है कि योगी सरकार को इस मामले में जल्द से जल्द जवाबदेही करनी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *