कोरोना को लेकर WHO के इस बयान ने म’चाया ह’ड़कं’प, शायद अब कभी भी न हो..

June 1, 2020 by No Comments

दुनिया भर में फैले को’रोनावाय’रस की वजह से सं’क्रमि’त मरी’जों की संख्या मैं लगातार इजाफा होता जा रहा है। भले ही भारत समेत कुछ देशों ने लॉक डाउन खोलने का फैसला ले लिया हो लेकिन अभी भी यह ख’तरना’क वा’यर’स दुनिया भर में अपना पैर पसार रहा है। अब आशंका जताई जा रही है कि शायद को’रोना वा’यरस दुनिया से कभी ख’त्म ना हो पाए।

दरअसल वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर माइकल जे रियान इस बात की आ’शं’का जताई है कि अभी तक रोना वा’यर’स की कोई वै’क्सी’न तैयार नहीं हो पाई है और वै’क्सी’न बनने में अभी 1 साल लग सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए चल रहे लॉक डाउन के चलते लोग अपने घरों में ही कैद हैं और साथ ही यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि जल्दी करो’ना वा’यर’स से लड़ने के लिए वै’क्सी’न तैयार हो जाएगी और इसके बाद वह फिर से सामान्य जीवन जी सकेंगे। लेकिन डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक माइकल जी रियान ने एक कार्यक्रम के बीच ऐसा बयान दिया है कि लोगों के लिए यह परे’शा’नी का सब’ब बन सकता है।

दरअसल उन्होंने कहा है कि एचआईवी सं’क्रम’ण की तरह अब को’रो’ना वा’य’रस भी दुनिया में हमेशा रहने वाला वा’यर’स हो सकता है। यह वाय’रस हमारे समुदायों में सिर्फ एक अन्य स्थिर वाय’रस बन सकता है। इसकी भी आशंका है कि यह वा’य’रस कभी ख’त्म ही न हो। जैसे एचआईवी भी अभी ख’त्म नहीं हुआ है, वैसे ही को’रो’ना वा’य’रस के साथ भी हो सकता है।”

डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि “वह एचआईवी और को’रो’ना वाय’रस की तुलना नहीं कर रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि हमें व्यावहारिक होना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि कोई भी ये बता सकता है कि ये बी’मा’री कब ख’त्म होगी। कोरोना वाय’रस को रोकने के लिए लगे प्र’तिबं’ध को हटा’ना अभी ठीक नहीं है, क्योंकि मामले अब भी अधिक आ रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *