WHO का बड़ा ऐलान, जताई कोरोना का अंत शुरू होने की उम्मीद…

December 5, 2020 by No Comments

इस साल की शुरुआत से दुनिया भर में पहली कोरोना म’हामा’री के खत्म होने का हर इंसान बेसब्री से इंतजार कर रहा है कोरोना महामा’री ने साल 2020 लोगों के लिए काफी मुश्किल बना दिया है। दुनिया भर के लोग इस महामा’री के खत्म हो जाने का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। इसी बीच संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य प्रमुख द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है।

उन्होंने कहा कि कोरो”ना सं’क्रमण टीके के परीक्षणों के सकारात्मक परिणाम का मतलब है कि दुनिया, महामा’री का अंत होने की उम्मीद कर सकती। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि समृद्ध और शक्तिशाली देशों को गरीब और वंचितों को टीके की भ’गद’ड़ में कु’चलना नहीं चाहिए।

कोरोना महामा’री के बारे में बातचीत करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने आगाह किया है कि वा’यरस को रोका जा सकता है लेकिन आगे का रास्ता अब भी अनिश्चतता से भरा हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि को’रोना महामा’री ने मानवता का महान और सबसे खराब रूप भी दिखा दिया है। जहां इस दौर में एक दूसरे के प्रति लोगों ने करुणा दिखाए है। वही लोगों को कई दुखों का भी सामना करना पड़ा।

मौजूदा समय में कोरोना सं’क्रम’ण के मामले दोबारा बढ़ने और मौ’त का हवाला देते हुए घेब्रेयरसस ने बिना देशों के नाम लिए हुए कहा, ‘जहां विज्ञान कॉ’न्सपि’रेसी थ्योरी में दब गया और एकजुटता की जगह बांटने वाले विचारों, स्वहित ने ले लिया, वहां वायरस ने अपनी जगह बना ली और उसका प्रसार होने लगा।

इस मामले में बात करते हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि को’रोना महामा’री के खा’त्मे के बाद इससे निपटा जाए बिना नए कोर्स के टीका विकसित करने और पारदर्शी रूप से विकसित करने का डब्ल्यूएचओ का एसीटी-एक्सलेरेटर कार्यक्रम ख’तरे में हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *