दुनिया अब ख’तरनाक फेज में, WHO ने कहा- कोरोना पर…

June 20, 2020 by No Comments

कोरोनावायरस को लेकर वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने चेता’वनी जारी कर कहा है कि दुनिया अब एक नए और ख’तर’नाक चीज में पहुंच गई है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने कहा है कि भले ही अलग-अलग देशों में म’हा’मारी का अलग-अलग चीज हो लेकिन वैश्विक स्तर पर वा’य’रस फैलने की स्पीड पहले से काफी बढ़ रही है।

शुक्रवार को WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने कहा कि वायरस अब भी ते’जी से फैल रहा है और अब भी यह जा’नले’वा है। ज्यादातर लोग अभी भी संवे’दनशी’ल हैं। इकोनॉमी खोलने के लिए तमाम देशों में द’बा’व बढ़ा है और WHO ने चे’ताव’नी दी है कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए।

उनका कहना है कि लॉकडाउन खोलने के बाद अगर अचानक बड़ी संख्या में ने केस आते हैं तो हमें इस बात पर है’रान होने की जरूरत नहीं है। दुनिया में को’रोना के डेढ़ लाख ने मामले सामने आ चुके हैं। यह अब तक की 1 दिन में सबसे बड़ी ब’ढ़ो’तरी है। इनमें से करीब आधे मामले अमेरिका ब्राजील और लेटिन अमेरिका से आए हैं।

WHO ने कहा कि मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में भी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। WHO प्रमुख ने कहा कि लोग निश्चित तौर से पूरी तरह सतर्कता बरतें और सोशल डि’स्टेंसिं’ग का भी पालन करें। WHO ने मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने की सलाह भी दी। WHO ने करीब 3 महीने पहले को’रो’नावा’यरस को वैश्विक म’हा’मारी घोषित किया था। लेकिन अब तक इस वा’यरस के फैलने की रफ्तार में कमी नहीं आ पाई है।

अब कई ऐसे देश में मामले बढ़ रहे हैं। जहां मार्च और अप्रैल में लॉकडाउन की वजह से सं’क्रम’ण अधिक नहीं फैला था। भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस वक़्त कोरोना को लेकर भारत की कई राज्यों में टें’शन बनी हुई है। हर दिन को’रोना सं’क्रमि’त म’री’जों के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है। इस मामले में वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने भी चिं’ता जाहिर की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *