फुटबॉल विश्व कप में आज सऊदी अरब ने वो कमाल कर दिया जो अच्छी अच्छी टीमों का बस ख्व़ाब होता है. सऊदी अरब ने वर्ल्ड कप मुक़ाबले में अर्जेंटीना को 2 के मुक़ाबले एक गोल से हरा दिया. दुनिया के महान खिलाड़ियों में शुमार लायनल मेसी की मौजूदगी वाली अर्जेंटीना की टीम को इस मैच में जीत का दावेदार माना जा रहा था. ऐसा माना जा रहा था कि सऊदी अरब को अर्जेंटीना बड़े अंतर से हराएगी लेकिन सऊदी अरब के खिलाड़ियों ने कुछ और ही ठाना हुआ था.

पहले हाफ़ में अर्जेंटीना ने गोल दाग कर बढ़त बना ली लेकिन दूसरे हाफ़ के शुरू से ही सऊदी अरब ने जो अटैक किए, अर्जेंटीना खिलाड़ी जूझते नज़र आये. जल्दी जल्दी दो गोल दाग कर सऊदी अरब ने लीड बना ली. सऊदी अरब ने 2-1 से जो लीड बनाई वो उसके डिफेंडर्स ने क़ायम रखी. बेहतर सूझ बूझ और समझ के साथ सऊदी अरब ने दुनिया की नामी टीम को कमज़ोर कर दिया. सऊदी अरब ने इस जीत के साथ ये बता दिया है कि एशियाई क्वालीफाइंग से विश्वकप में जगह बनाना, कोई तुक्का नहीं थी। विश्वकप में पांच बार जगह बनाने के बावजूद सऊदी अरब सिर्फ एक बार अंतिम 16 में पहुंचा है। शायद इस बार इतिहास बदल जाए।

अर्जेंटीना ने चार साल पहले विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत आइसलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलकर किया था, लेकिन यहां उसके साथ खेल हो गया। कहां टीम पहले बड़े अंतर से जीत के साथ मैदान पर उतरी थी, लेकिन अब तो इज्जत के भी कचरे हो गए। अर्जेंटीना का पिछले कुछ समय में प्रदर्शन अच्छा रहा है, जिसमें 2021 में कोपा अमेरिका का खिताब भी शामिल है। यह उसका पिछले 28 वर्षों में किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली खिताबी जीत थी।

सऊदी अरब के खिलाफ इस मैच में उतरते ही लियोनेल मेसी पांच विश्वकप खेलने का रिकॉर्ड बना गए, जो कि डिएगो माराडोना और जेवियर मासचेरानो से एक ज्यादा मैच है। मुकाबले में मेसी ने 10वें मिनट में अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई, उन्होंने पेनल्टी पर गोल किया। मेसी का यह विश्व कप इतिहास में यह सातवां गोल है। वह अर्जेंटीना के लिए चार अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं, उन्होंने 2006, 2014, 2018 और 2022 में गोल किया।

पहले हाफ में पिछड़ने के बाद सऊदी अरब ने दूसरे हाफ के शुरुआत में लगातार अटैक किए। 48वें मिनट में यह दबाव काम आ गया। अल बुरेकन के शानदार पास पर सालेह अलशेहरी ने गोल दागा। चंद मिनट बाद सऊदी अरब की खुशी दोगुनी हो गई। 53वें मिनट में सलेम अलडसारी ने हैरतंगेज गोल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *