अलग-अलग राज्यों की सात सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों का इंतज़ार आज सुबह से था. 6 राज्यों की सात सीटों के नतीजों में 4 सीटें भाजपा ने जीती हैं. तेलंगाना की एक सीट टीआरएस ने जीती है. बिहार की दो में से एक सीट राजद और एक भाजपा ने जीती है जबकि महाराष्ट्र की एक सीट शिव सेना उद्धव ने जीती. हरियाणा की आदमपुर सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की, इसके पहले ये सीट कांग्रेस के खाते में थी.

महाराष्ट्र की बहुचर्चित अँधेरी (पूर्व) सीट पर शिवसेना (उद्धव) ने बड़ी जीत हासिल की है. रुतुजा रमेश लटके के मुक़ाबले कोई प्रत्याशी टिक नहीं पाया और नम्बर दो पर वोट नोटा को मिले. इस सीट पर भाजपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था जबकि शिवसेना (उद्धव) को कांग्रेस और एनसीपी का समर्थन हासिल था. अब तक जो आँकड़े आये हैं उसके मुताबिक़ रुतुजा को छियासठ हज़ार पाँच सौ तीस वोट हासिल हुए, नोटा को 12806 वोट मिले हैं. उम्मीदवारों की बात करें तो दूसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी राजेश त्रिपाठी को मिले. राजेश त्रिपाठी को 1571 वोट मिले.

बिहार की दो सीटों के लिए हुए विधानसभा उपचुनाव में एक सीट भाजपा और एक सीट राजद को मिली. गोपालगंज सीट पर भाजपा की कुसुम देवी ने राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता को 1794 वोट से हराया. इस सीट पर आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन का प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहा, पार्टी को यहाँ बारह हज़ार दो सौ चौदह वोट मिले. बसपा प्रत्याशी इंदिरा देवी को आठ हज़ार आठ सौ चौवन वोट मिले. मोकामा सीट से राजद की नीलम देवी ने भाजपा की सोनम देवी को सोलाह हज़ार सात सौ इक्तालीस.

हरियाणा की आदमपुर सीट को भाजपा के भव्या बिश्नोई ने कांग्रेस के जय प्रकाश को सीधे चुनाव में हरा दिया. भाजपा ने इस सीट पर कांग्रेस को पंद्रह हज़ार सात सौ चालीस वोट से हराया. ओड़िसा की धामनगर सीट पर भाजपा ने बीजू जनता दल को सीधे मुक़ाबले में हरा दिया. तेलंगाना के मुनुगोड़े सीट पर टीआरएस ने जीत हासिल की है. उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट से भाजपा ने सपा को बड़ी शिकस्त दी. भाजपा के अमन गिरी ने सपा के विनय तिवारी को चौतीस हज़ार से अधिक वोटों से हराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *