UP MLC चुनाव: PM मोदी के गढ़ में सपा की बड़ी जीत, भाजपा को इस सीट पर…

December 4, 2020 by No Comments

उत्तर प्रदेश में इस वक़्त भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्तारूढ़ है। लेकिन राज्य में समाजवादी पार्टी का वर्चस्व अभी भी कायम है। इसका सबूत प्रदेश में हुए एमएलसी चुनाव में देखने को मिला है। खबर सामने आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र और भाजपा का गढ़ वाराणसी में यूपी विधान परिषद के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की है।

भाजपा समर्थित उम्मीदवार तीसरे नंबर पर आए हैं। समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव ने निर्दलीय उम्मीदवार प्रमोद मिश्रा को हरा दिया है। माना जा रहा है कि भाजपा के गढ़ में जीत हासिल कर समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर भाजपा को कड़ी शिकस्त दी है।
इसपर ख़ुशी जाहिर करते हुए समाजवादी पार्टी ने इसे बड़ी जीत बताया है। अभी स्नातक निर्वाचन खंड का रिजल्ट नहीं आया है। उसमें भी भाजपा और सपा में कांटे की लड़ाई चल रही है।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें 6 शिक्षक और 5 स्नातक निर्वाचन खंड शामिल हैं। अभी तक के प्राप्त रुझानों और नतीजों के मुताबिक छह शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में से तीन पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, जबकि एक पर समाजवादी पार्टी और दो पर निर्दलीयों ने जीत का परचम लहराया है।

बताया जा रहा है कि लखनऊ, मेरठ-सहारनपुर, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी की जीत हुई है, जबकि वाराणसी में समाजवादी पार्टी और आगरा एवं गोरखपुर-फ़ैज़ाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में निर्दलीयों की जीत हुई है।

मेरठ-सहारनपुर शिक्षक निर्वाचन सीट पर दिग्गज शिक्षक नेता ओमप्रकाश शर्मा की हार हुई है। उन्हें बीजेपी के श्रीचंद शर्मा ने हराया। लखनऊ शिक्षक सीट से बीजेपी के उमेश द्विवेदी की जीत हुई है। पाँच स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों पर वोटों की गिनती जारी है। देर रात तक परिणाम आने की संभावना है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतगणना का कार्य हो रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *