समा’जवादी पा’र्टी के इस बड़े ने’ता के बारे में वा’यरल हुई ऐसी ख़’बर, सब रह गए है’रान

October 30, 2019 by No Comments

सोश’ल मीडि’या जहाँ एक ओर किसी भी ख़’बर को आसानी से लोगों तक पहुँचा देता है वहीं लगातार बि’ना स’त्यता जाँ’चे आगे ब’ढ़ते मैसे’ज कई बार फ़े’क न्यूज़ के फै’लने का बड़ा माध्यम भी बन जाते हैं। हाल ही में एक ऐसी ही ख़;बर सोश’ल मी’डिया में वा’यरल हुई जिससे उत्तर प्रदेश पु’लिस तक हर’कत में आ गयीं। उत्तर प्रदेश के रामपुर में सो’शल मीडि’या में डिबे’ट ग्रु’प नामक एक व्हा’ट्सएप ग्रु’प चलता है। इस ग्रु’प में रामपुर के ही एक सामा’जिक कार्य’कर्ता दा’निश ख़ा’न जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि डिबे’ट ग्रु’प में अ’चानक से समाजवादी पार्टी के नेता आ’ज़म ख़ा’न की गिर’फ़्तारी के मैसेज वा’यरल होने लगे थे। जिसे देखकर सभी है’रान थे।

इस डिबे’ट ग्रु’प में पुलि’स के कई सब इंस्पे’क्टर और अन्य रैं’क के लोगों के शामिल होने के बाव’जूद इस वाय’रल मैसे’ज के संबंध में कहीं से भी कोई आधिका’रिक पु’ष्टि नहीं हो पा रही थी। इस पर सामा’जिक कार्यकर्ता दा’निश ख़ा’न ने रामपुर के पु’लिस अधिका’रियों से इस वा’यरल मैसे’ज की स’च्चाई की जा’नकारी ली और सो’शल मी’डिया पर इस बाबत जा’नकारी शेय’र करते हुए बताया कि समा’जवादी ने’ता आज़’म ख़ा’न की गिर’फ़्तारी की ख़ब’रें महज़ अफ़’वाह है इसलिए इस पर भरोसा ना करें। साथ ही दानि’श ने लोगों को इस अफ़’वाह को आगे फॉर’वर्ड करने से भी म’ना किया।

इसके अलावा दानि’श ने एडीजी बरेली के साथ-साथ आईजी बरेली और रामपुर पु’लिस को भी ट्विटर पर, इस मैसे’ज के वाय’रल होने के बारे में ख़’बर देते हुए उनसे इस वाय’रल मैसे’ज की पूरी जा’नकारी मांगी। सामाजि’क कार्यकर्ता दानिश ख़ा’न के ट्वीट का तुरंत संज्ञा’न लेते हुए एडीजी बरेली ने रामपुर पु’लिस को मामले की जां’च के आदे’श दिए और इसके दो’षियों के ख़िला’फ़ क’ड़ी का’र्यवाही के भी नि’र्देश दिये। रामपुर पु’लिस ने ट्वीट करके जा’नकारी दी है कि सपा नेता आज़’म ख़ा’न की गिर’फ़्तारी से जुड़ा कोई माम’ला नहीं है और ये एक झू’ठी सू’चना है। बता दें कि सपा नेता आज़म ख़ान की गिर’फ़्तारी का झू’ठा मैसेज वाय’रल करने के आरो’प में नामज़द एफआईआर द’र्ज की जा रही है और आरो’पी के बारे में जां’च की जा रही है।