उद्धव ठाकरे ने जा’मिया माम’ले को बताया जलि’याँवाला बा’ग़, शरद पवार का आया ये रीऐ’क्शन

December 19, 2019 by No Comments

दिल्ली देश की राजधानी होने की वजह से राजनीति का कें’द्र बिंदु बना ही रहता है लेकिन इन दिनों दिल्ली अपनी जा’मिया मिलि’या यूनिव’र्सिटी की वजह से च’र्चा में है। इन दिनों दिल्ली में जो कुछ भी हो रहा है, उस पर सि’र्फ़ देश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की नज़र बनी हुई है। जब से नाग’रिकता संशो’धन विधे’यक लोकसभा और राज्यसभा में पा’रित किया गया है, देश के अधिकांश हिस्से विरो’ध प्रद’र्शन और हिं’सा की चपे’ट में हैं। इन वि’रोध प्रद’र्शनों में हुई हिं’सा को रो’कने में सर’कार अब तक अस’फल साबि’त हुई है।

वहीं जामि’या में छात्रों के विरो’ध प्रद’र्शन के दौ’रान छात्रों और पुलि’स की झ’ड़प और हिं’सा भ’ड़कने के बाद जा’मिया घ’टनाक्र’म पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का ब’यान आया है। उद्धव ठाकरे ने जा’मिया की तु’लना अंग्रेजों की द’मनकारी नीति के तह’त हुए जलियांवाला बाग़ ह’त्याकां’ड से करते हुए कहा है कि “जामि’या मि’लिया इस्ला’मिया में जो हो रहा है, वह जलि’यांवाला बाग़ जैसा था।” मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने ब’यान में कहा है कि “विद्यार्थी ‘युवा ब’म’ स’रीखे होते हैं इसलिए हम केंद्र सर’कार से आ’ग्रह करते हैं कि विद्यार्थियों के साथ वो ना किया जाए, जो सर’कार कर रही है।”

jamia

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस ब’यान से बीजेपी की स’त्तारू’ढ़ सर’कार के माथे की लकी’रों पर भले ही लाख ब’ल पड़ गए हों लेकिन उद्धव ठाकरे के इस ब’यान से महाराष्ट्र में उनकी सर’कार के गठबं’धन के घ’टकों कांग्रेस और एनसीपी की बां’छें ज़रूर खिल गई हैं। बता दें कि महाराष्ट्र के ग’ठबं’धन की सर’कार के घ’टक राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि “अगर उन्होंने ऐसा कहा है तो लगता है कि हम सही रास्ते पर हैं और हमारी सर’कार लंबे समय तक चलेगी”