UAE में ट्रैफिक नियमों में हुआ बदलाव, ग़लती पर लगेगा भारी जुर्माना

December 1, 2019 by No Comments

अभी हाल ही में भारत में ट्रैफिक नियमों के पालन में सख़्ती शुरू की गई, तो लोगों को ट्रैफिक नियमों को ठीक से पालन करना सीखना ही पड़ा। इस सख़्ती के पीछे सरकार की मंशा ये ही थी कि लोग सड़क पर यात्रा करते समय सुरक्षित रहें। और देश के ट्रैफिक नियमों का पूरा सम्मान करते हुए उनका पालन करें। इसी बात का नतीजा है कि लोगों में पहले की तुलना में अधिक जागरूकता आयी है.

शिक्षा की वजह से भी लोग ट्रैफिक नियमों को लेकर पहले से ज़्यादा जागरूक हुए हैं। अब ख़बर आ रही है कि, यूएई की आबू धाबी में यातायात को बेहतर बनाने के लिए ट्रैफिक के नियमों में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। साथ ही साथ सख़्ती भी बरती जा रही है। जिससे कि इन ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह से पालन किया जा सके। यूएई के नए ट्रैफिक नियम के अनुसार किंग अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अज़ीज़ की सबसे दाहिनी सड़क पर सिर्फ़ इमरजेंसी व्हीकल्स, बस, और टैक्सी ही चलेंगे। और यह नियम दोनों ओर की दिशा पर लागू होगा।

अगर कोई ऐसी गाड़ी है जो उस लेन पर चलती है, जिसके लिए वह नहीं है, तो ऐसी गाड़ियों को भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा। अगर कोई ऐसी गाड़ी जो उस लेन पर चलने के लिए वर्जित की गई है। वह उस लेन पर चलती है, तो उसको 400 दिरहम का जुर्माना भरना होगा। बता दें कि जनता को भीड़-भाड़ से होने वाली परेशानियों और ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए इन ट्रैफिक नियमों का सख़्ती से पालन किया जा रहा है।

Tags: