जीना हो 100 साल तो अपनाइए ये नुस्ख़े, शोध में आया..

September 12, 2019 by No Comments

हमारा स्वस्थ और लंबा जीवन हमारी जीवन शैली पर निर्भर करता है इसलिए अगर स्वस्थ और लंबा जीवन जीना है तो स्वस्थ जीवन शैली अपनाना  बहुत ज़रूरी है। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक हमारी लंबी उम्र के लिए हमारे जीन सिर्फ़ 30 प्रतिशत  ही ज़िम्मेदार होते हैं।  बाक़ी सारा दारोमदार हमारी जीवनशैली पर होता है कि हम कब सोते या जागते हैं, क्या खाते पीते हैं। कितना तनाव में रहते हैं। इन सभी बताओं से ये निश्चित होता है कि हमारी आयु कितनी होगी।

रोज़मर्रा के जीवन की आदतें, हमारा व्यवहार, हम कितनी बार दिल खोलकर हंसते हैं और कितना तनाव हम पर हावी होता है। साथ ही हम अपने जीवन में योग, शुद्ध वायु,  शुद्ध खानपान को कितना महत्व देते हैं। ये सब हमारी जीवनशैली के महत्वपूर्ण अंग हैं। तो  चलिए जान लेते हैं कि हम अपनी जीवनशैली में क्या सुधार ला सकते हैं।

कहा जाता है कि “जैसा खाए अन्न वैसा बने मन”। बहुत ज़रूरी है कि अच्छा और शुद्ध खाना खाया जाए और शुद्ध शाकाहार स्वास्थ्य की दृष्टि से सबसे अच्छा माना जाता है। साथ ही खाना पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए। इसके लिए सभी तरह के अनाज, दालें, पत्तेदार सब्जियां, बीन्स सभी खाद्य पदार्थ खाने में शामिल होने चाहिए।

इसके अतिरिक्त खाने के ही नहीं बल्कि पानी के नियमों का भी पालन करना चाहिए जैसे खाने के साथ पानी कम पियें हो सके तो खाने के 1 घन्टे बाद ही पानी पियें और खाने के साथ गुनगुने पानी का प्रयोग करें या सादा पानी पियें। बहुत ज़्यादा ठंडा पानी पाचन क्रिया बिगाड़ सकता है। यही नहीं पेट को राहत देना भी बहुत ज़रूरी है कोशिश करें कि सप्ताह में एक बार उपवास रखें।

शरीर को ताज़गी महसूस हो इसके लिए सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने की आदत डालें। साथ ही व्यायाम को अपने जीवन का ज़रूरी हिस्सा बनाएं। नियमित व्यायाम से शरीर स्वस्थ और क्रियाशील बना रहता है।  लंबा और स्वस्थ जीवन चाहते हैं तो रोज़ सुबह टहलने की आदत बनाएँ। साथ ही अपने आस पास ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ पौधे लगाएं जिससे शुद्ध वायु मिल सके। शुद्ब वायु ज़्यादा से ज़्यादा लेने के लिए सुबह जल्दी उठकर  प्राणायाम अवश्य करें इससे शरीर में ज़्यादा से ज़्यादा शुद्ब वायु आएगी। और सादा जीवन उच्च विचार की जीवनशैली अपना कर लंबा और स्वस्थ जीवन जियें।