को’रोना सं’कट: भू’खे और ज’रू’रतमं’द लोगों के लिए इस गाँव के लोग छो’ड़ेंगे एक वक़्त का खाना..

April 12, 2020 by No Comments

देश भर में चल रहे लॉक डा’उन की वजह से लोगों को कई परे’शा’नि’यों से जूझना पड़ रहा है। खास तौर पर ग’रीब और मज’दूर वर्ग के लोगों को खाने पीने की दि’क्क’तों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जम्मू कश्मीर के कठुआ पंचायत में एक ऐसा कदम उठाया है जो देश भर के लिए मिसाल बन गया है।

दरअसल कठुआ की बैरा बोरथैन पंचायत ने फैसला लिया है कि यहां के लोग ग’री’बों को खाना मुहैया करवाने के लिए एक वक्त का भोजन नहीं करेंगे। बताया जाता है कि इस गांव में लगभग 2500 लोग रहते हैं और इस गांव के लोगों का कहना है कि वह अपना खाना किसी भू’खे ज’रूर’तमंद लोगों को देंगे।

कठुआ जिले की बैरा बोरथैन पंचायत के सरपंच शिवदेश सिंह के मुताबिक पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि ‘भोजन बचाओ-राष्ट्र बचाओ’ के तहत गांव के लोगों ने कोरोना वा’य’रस के खि’लाफ जंग में देश के लिए यो’गदा’न देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि गांव की कुल आबादी 2,500 से अधिक है और सभी ने इस फैसले का तहे दिल से स्वागत किया है।

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से शनिवार को करुणा वाले सं’क्र’मण के 18 मामले सामने आए हैं अब राज्य में को’रो’ना वा’य’रस सं’क्रमि’त लोगों की संख्या बढ़कर 224 पहुंच गई है। इस मामले में अधिकारियों ने जानकारी देकर इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इनमें से 12 मामले कश्मीर घाटी जबकि पांच मामले जम्मू क्षेत्र से सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा, ”जम्मू-कश्मीर में आज 17 नये मामले सामने आए हैं।”


उन्होंने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सं’क्रमि’तों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। इनमें से 180 मामले कश्मीर से जबकि 44 मामले जम्मू से सामने आए। अब तक कुल छह लोग ठीक हुए हैं जबकि चार लोगों की मौ’त हो चुकी है। जम्मू-कश्मीर में कुल 43 हजार लोगों को नि’गरा’नी में रखा गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *