दो राज्यों में BJP खेमे में ब’ग़ावत! सीएम के तख्तापलट में जुटे नेता..

July 28, 2020 by No Comments

उत्तर पूर्व के दो राज्य में भारतीय जनता पार्टी में ब’गा’वत के स्वर सुनाई दे रहे है। यह दो राज्य मणिपुर और न’गालैंड है। बताया जा रहा है कि मणिपुर में जहां राज्य के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह के खि’लाफ ही ब’गा’त हो गई है। वहीं ना’गालैंड में पार्टी के नेता प्रदेश इकाई अध्यक्ष तेमजेन इमना अलोंग को पद से हटाना चाहते हैं।

बता दें कि एम.बीरेन सिंह ने जहां मार्च 2018 में सीएम पद की शपथ ली थी, वहीं अलोंग तो जून 2018 में ना’गालैंड भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया था। खबर के मुताबिक मणिपुर के हालात को देखते हुए पार्टी आलाकमान ने दो वरिष्ठ नेताओं बैजयंत पांडा और मनोज सिन्हा को बातचीत के लिए मणिपुर रवाना किया था। हालांकि 23 जुलाई से शुरू हुए उनके तीन दिवसीय दौरे के दौरान भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं अब यह दोनों नेता पार्टी आलाकमान को अपनी रिपोर्ट जल्द ही सौंपेंगे।

बताया जा रहा है कि मणिपुर गए पार्टी नेताओं ने वहां सभी विधायकों, प्रदेश अध्यक्ष साइखोम टिकेंद्र सिंह और सीएम एन.बीरेन सिंह के साथ भी अलग-अलग बातचीत की। इससे पहले 14 जुलाई को मणिपुर सरकार के 4 मंत्री भी दिल्ली आए थे, जहां उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत की थी।

टेलीग्राफ इंडिया के सूत्रों के अनुसार, मणिपुर में सीएम के खि’लाफ साल 2019 से ही पार्टी नेताओं में असंतोष पनप रहा है। हालांकि किसी तरह एन.बीरेन सिंह अभी तक अपनी कुर्सी बचाए रखने में सफल रहे हैं। आपको बता दें कि फिलहाल स्थिति वि’स्फो’टक जुलाई से हुई है। जब सरकार को समर्थन दे रहे 9 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव से पहले अपना समर्थन वापस ले लिया हालांकि इसके बावजूद मुख्यमंत्री वीरेन सिंह राज्यसभा सीट को बचाने में सफलता हासिल कर पाए।

इसके साथ ही एक ड्र’ग्स त’स्करी के मामले में भी विपक्षी पार्टियों द्वारा सीएम का इ’स्तीफा मांगा जा रहा है। वहीं ना’गालैंड में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ ईकाई में अ’सं’तोष बढ़ रहा है। दरअसल प्रदेश अध्यक्ष अलोंग ने जून में फे’क जिले के पार्टी अध्यक्ष को उसके पद से हटा दिया था। इससे नाराज होकर जिला और संगठन स्तर के नेताओं ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अजय जामवाल को पत्र लिखा और अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए अलोंग को पद से हटाने की मांग की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *