इन मु’स्लि’म देशों के बीच बढ़ा त’ना’व, इस मामले पर हो रही भिं’ड़त..

May 14, 2020 by No Comments

दुनिया भर में चल रहे को’रो’ना वा’य’रस महा सं’क’ट के बीच पाकिस्तान और ईरान में तना’व बढ़ने की खबरें सामने आ रही है। पाकिस्तान ने ईरान पर आ’रो’प लगाया है कि अ’लगाव’वादी बलूच लिबरेशन आर्मी चर’मपं’थी ह’म’लों को अंजाम देने के लिए ईरान की ज’मी’न का इस्तेमाल कर रही है। पाकिस्तान ने कहा है कि इन च’रम’पं’थी ह’म’लों को रोकने के लिए ईरान जल्द से जल्द उचित कार्रवाई करें।

इसी संबंध में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर बाजवा ने ईरानी सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बक़ेरी से बात की और कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते में परस्पर सम्मान और बराबरी के साथ ये भी चाहता है कि कोई द’खलं’दा’ज़ी न हो। दरअसल हाल ही के वक्त में यह दूसरा मामला है जब दोनों देशों के रिश्ते के बीच किसी मुद्दे को लेकर त’ना’व बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

पिछले दिनों में पाकिस्तान ने यह आरोप लगाया था कि उसकी आ’प’त्ति के बावजूद कहना महा सं’क’ट के दौर में ईरान ने 5000 लोगों को पाकिस्तान वापस भेज दिया है। इस मामले में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने पाकिस्तान में को’रो’ना वा’यर’स का सं’क्र’मण फै’ल’ने के लिए ईरान को जि’म्मेदा’र ठ’हरा’या था।

शुक्रवार को बलूचिस्तान में फ़्रंटियर कॉर्प्स के गश्ती दल पर ह’म’ला हुआ था, जिसमें छह सैनिक मारे गए थे. इस ह’म’ले की ज़ि’म्मेदा’री बलोच लिबरेशन आर्मी ने ली थी। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों सेना प्रमुखों ने सीमा पर सुर’क्षा उपाय क’ड़े करने पर सहमति जताई।

पाकिस्तान के उ’लट ईरान का आ’रो’प है कि पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल ईरानी च’रम’पं’थी’ करते हैं। दोनों देशों के बीच ये आ’रो’प-प्र’त्या’रोप लंबे समय से चला आ रहा है। पाकिस्तान तो ईरान के साथ लगी 909 किलोमीटर की सी’मा पर बा’ड़ लगाने का काम भी शुरू कर चुका है। पाकिस्तान की सरकार ने इसके लिए तीन अरब रुपए की ध’नराशि भी आव’टि’त कर दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *