योगीराज: यूपी में दो बड़े गैं’गस्टर्स के नाम पर जारी हुए डाक टिकट, एक तो इंटरनेशनल…

January 4, 2021 by No Comments

मध्यप्रदेश एक विज्ञापन में राज्य को अजब गजब कहा गया है। लेकिन यह विज्ञापन मध्यप्रदेश पर नहीं। बल्कि उत्तर प्रदेश पर ज्यादा सटीक बैठता है। दरअसल दोनों ही भाजपा शासित राज्यों में बीते दिनों से ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जो जनता को हैरान कर देंगी। दोनों भाजपा शासित राज्यों में हाल ही में ध’र्मांतरण और ल’व जि’हाद पर कानून बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश में जहां अंतरराष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में हुई गैं’गवा’र में मा’रे गए मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट बनाए गए हैं। तो वहीं मध्यप्रदेश के दतिया जिले के अनुभाग सेवड़ा जेल में बंद एक ह’त्यारो’पी का जन्मदिन मनाया जाने का मामला सामने आया है। हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के डाकघर में गैं’गस्टर के नाम का डाक टिकट जारी किया गया है। बता दें, डाक टिकट का इस्तेमाल चिट्ठी भेजने के लिए किया जाता है।

खबर के मुताबिक भारतीय डाक विभाग की ‘माई स्टैंप’ योजना के तहत छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए गए। पांच रुपए वाले 12 डाक टिकट छोटा राजन और 12 मुन्ना बजरंगी के हैं। डाक विभाग को इसके लिए निर्धारित 600 रुपए फीस अदा की गई। हैरानी की बात यह है कि योजना के तहत टिकट छापने से पहले न फोटो की प’ड़ताल की गई न किसी तरह का प्रमाणपत्र मांगा गया।

आपको बता दें कि ”माई स्टैंप” पर योजना साल 2017 में शुरू की गई थी। जिसके तहत 300 रूपये फीस जमा करके आप अपनी या अपने परिजनों की तस्वीरें वाली 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। यह डॉक टिकट, अन्य डॉक टिकटों की तरह ही मान्य होते हैं। जिन्हें आप अपनी चिट्ठी पर चिपका कर देश के किसी भी कोने में डाक भेज सकते हैं।

दूसरी तरफ से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बयान के बिल्कुल विपरीत सेवड़ा जेल में बंद ह’त्यारो’पी साहिल गुज्जर का जन्मदिन मनाया गया है। इस दौरान साहिल के साथी भी उसका जन्मदिन मनाने के लिए जेल पहुंचे और सारे नियमों को ताक पर रखकर धूमधाम से उसका जन्मदिन मनाया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *