WHO का चौकानें वाला बयान, ’इन देशों में अभी और ख़राब होंगे हालात..’

June 24, 2020 by No Comments

दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। भारत में इस वायरस से रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस मामले में चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनिया में कोरोनावायरस का दूसरा और सबसे खतरनाक चरण शुरू हो चुका है।

दुनियाभर में 81 देशों में को’रो’ना वा’य’रस की दूसरी लहर उठना शुरू हो गई है। गौरतलब है कि जिस चीन से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी। वही चीन में को’रो’ना वा’य’रस के मामले दोबारा आना शुरू हो गए हैं। जिसे वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन इसके अलावा अमेरिका, पाकि’स्तान, बांग्लादेश, इजरायल, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील आदि देशों में को’रो’ना का प्र’कोप चर’ण पर है।

आपको बता दें कि दुनिया में केवल 36 ऐसे देश हैं जहां पर क्रोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखने को मिली है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस गेब्रेयसेस ने भी को’रो’ना को लेकर कहा कि दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीकी देशों में हालात अभी और ख’राब होने की संभावना है।

अफ्रीका में पिछले तीन महीनों में को’रो’ना वा’य’रस के एक लाख से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं, वहीं पिछले 19 दिनों में को’रो’ना के पॉ’जि’टिव मामले दोगुने हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका में रोज़ाना एक हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आते हैं। इस मामले में डॉ. टेड्रोस गेब्रेयसेस ने कहा कि ज्यादातर देशों में अनलॉक की वजह से करुणा का जोखिम बढ़ गया है।

लोग करो’ना से बचाव के नियमों में अब को’ताही ब’रतने लग गए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। ज्यादातर लोग मा’स्क के बिना ही घूम रहे हैं इन देशों में बीते दो हफ्तों में ही सं’क्रम’ण के मामलों में इजाफा देखा गया है। इसके बावजूद अमेरिका में सोमवा’र से अनलॉक-2 शुरू हो जाएगा।” आपको बता दें कि अमेरिका के वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क सिटी में अब सैलून और अन्य दुकानें खोल दी जाएंगी। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थलों को भी खोला जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *