क्रिकेट विश्व कप ट्वेंटी ट्वेंटी का फाइनल आज मेलबर्न में खेला जाना है. टूर्नामेंट के सबसे अहम् मुक़ाबले में इंग्लैंड का मुक़ाबला पाकिस्तान से होगा. पाकिस्तान और इंग्लैंड सेमी फाइनल में जीतकर यहाँ पहुँचे हैं. इंग्लैंड ने अपने सेमी फाइनल में भारत को हराया जबकि पाकिस्तान ने न्यू ज़ीलैंड को शिकस्त दी. दोनों ही टीमें अपना-अपना सेमी फाइनल बहुत शानदार तरह से जीतीं. ऐसा माना जा रहा है कि फाइनल बहुत दिलचस्प होगा. क्रिकेट के जानकार मानते हैं कि पाकिस्तान की गेंदबाज़ी बहुत शानदार है और इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी.

यही वजह है कि अगर पिच बल्लेबाज़ों के लिए मददगार रही तो इंग्लैंड की स्थिति मज़बूत है और गेंदबाज़ों के लिए मददगार रही तो पाकिस्तान के जीतने की संभावना अधिक रहेगी. हालाँकि दोनों ही टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी तरह की पिच पर अपने जौहर दिखा सकते हैं. आइये जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन पर सबसे अधिक नज़र रहेगी.

जोस बटलर और एलेक्स हेल्स
जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की जोड़ी इंग्लैंड के लिए काफी अहम होने वाली है. भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में दोनों ने धमाकेदार बल्लेबाजी पर भारत के गेंदबाजों के होश उड़ा दिए थे. आज के मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने उनकी बल्लेबाजी कैसी रहती है, यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है. इंग्लैंड के लिए ये दोनों बल्लेबाज क्रीज पर जम गए तो फिर पाकिस्तान के लिए फाइनल बचा पाना मुश्किल हो जाएगा.

शाहीन अफरीदी
पाकिस्तान के लिए सबसे अहम शाहीन अफरीदी होने वाले हैं. अबतक शाहीन ने 6 मैच में 10 विकेट लिए हैं. स्टेज 12 राउंड के पहले दो मैच में शाहीन को एक भी विकेट नहीं मिला था. लेकिन इसके बाद उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ 1 विकेट, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 विकेट, बांग्लादेश के खिलाफ 4 विकेट और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में 2 विकेट लेकर टीम के लिए मैच विजेता वाला परफॉर्मेंस किया था. अब फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शाहीन का परफॉर्मेंस ही पाकिस्तान की जीत और हार तय कर सकता है.

बाबर आज़म और रिज़वान
इंग्लैंड के खिलाफ यह फाइनल मैच बाबर औऱ रिजवान के लिए भी काफी अहम होने वाला है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेलकर दिखाया है कि फॉर्म में लौट चुके हैं. अब फाइनल में बाबर औऱ रिजवान से बड़ी पारी की उम्मीद होगी. आज यदि ये दोनों बल्लेबाज जमकर खेलने में सफल रहे तो फिर इंग्लैंड के लिए मुश्किल हो जाएगा.

शादाब खान
पाकिस्तानी ऑलराउंडर शादाब खान भी इस मैच में पाकिस्तान के लिए काफी अहम होने वाले हैं. बैटिंग और बॉलिंग से शादाब यदि फाइनल में अपना काम करने में सफल रहे तो फिर इंग्लैंड के लिए यह मैच जीतना मुश्किल हो जाएगा. शषादाब के पास आजके मैच में एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. यदि शादाब फाइनल में एक विकेट लेने में सफल रहे तो वो टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इस समय शादाब के नाम टी-20 इंटरनेशनल में 97 विकेट दर्ज है. वहीं, शाहिद अफरीदी ने भी 97 विकेट टी-20 इंटरनेशनल में लिए हैं.

लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, मोईन अली, बेन स्टोक्स
लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, मोईन अली और बेन स्टोक्स इंग्लैंड के ऐसे खिलाड़ी हैं जो मैच का पासा पलक झपकते ही पलट सकते हैं. पाकिस्तानी गेंदबाजों और बल्लेबाजों को इनसे बचकर रहना होगा. मोईन अली और स्टोक्स इंग्लैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं. वहीं, राशिद अपनी फिरकी से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को चकमा देने का समर्थ रखते हैं. आज य़दि ब बारिश ने खेल नहीं बिगाड़ा तो मैच का मजा दोगुना हो जाएगा.

टीमें इस प्रकार हैं:
इंग्लैंड:
जोस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल सॉल्ट, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, मोईन अली, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, सैम कुरेन, मार्क वुड, टाइमल मिल्स
पाकिस्तान:
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हारिस, खुशदिल शाह, आसिफ अली, हैदर अली, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शादाब अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद हसनैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *