बिहार के साथ ही यूपी की इन 8 सीटों पर हो सकता है उपचुनाव, सपा ने की..

September 26, 2020 by No Comments

बहुत ही जल्द बिहार विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस बार बिहार के विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होने वाले हैं। इसी बीच यह खबर भी सामने आ रही है कि उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की भी तैयारी शुरू हो चुकी है। दरअसल यूपी की 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा का इंतजार अब खत्म हो सकता है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश उपचुनाव को आने वाले विधानसभा चुनाव के चलते काफी अहम माना जा रहा है। दरअसल देश में फैले कोरोनावायरस की वजह से इस बार चुनाव प्रक्रिया थोड़ी अलग होने वाली है उत्तर प्रदेश के जिन 8 सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। उनमें 2 सीटें जौनपुर की मल्हनी व रामपुर की स्वार सपा की सिंटिंग सीट है। बाकी छह भाजपा की सिटिंग सीट है।

दो सीट तो प्रदेश सरकार के मंत्रियों की मृत्यु हो जाने के कारण खाली हुईं हैं। ये सीटें हैं: पश्चिमी यूपी : टूंडला (फिरोजाबाद), स्वार (रामपुर), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा) मध्य यूपी : घाटमपुर (कानपुर नगर) बांगरमऊ (उन्नाव) पूर्वांचल : मल्हनी (जौनपुर) देवरिया सदर।

आपको बता दें कि पिछले साल विधानसभा उपचुनाव में सपा ने भाजपा से उसकी एक सीटिंग सीट छीन ली थी और बसपा की एक सीटिंग सीट पर उसने क’ब्जा किया था। एक सीट उसने खुद की बरकरार रखी थी। भाजपा ने इन चुनावों 8 सीटें जीत कर अपना प्रभुत्व बनाये रखा जबकि बसपा व कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था।

बिहार में तीन चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। 10 नवंबर को पता चल जाएगा कि बिहार में किसकी सरकार बन रही है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली में बताया कि पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। चुनाव आयोग ने कोरोना के कारण इलेक्शन में कई बदलाव किए हैं। वोटिंग की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है। कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए मतदान केंद्र पर विशेष सुविधा रहेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *