पैसे और क्रे’डिट लेने की भें’ट च’ढ़ा शा’हीनबा’ग़ ध’र’ना, वाह रे मुसल मान, ख़’त्म करने का ऐ’लान

January 3, 2020 by No Comments

दिल्ली के शाहीन बाग़ इलाके में नए का’नून के खि’लाफ चल रहे धरने की जिस शक्स ने शुरुआत की थी अब उसने इस धरने को ख़त्म करने को लेकर सो’शल मी’डिया पर एक पोस्ट डाली है जिसे लेकर तमाम तरह की बातें कहीं जा रही हैं. आपको बता दें कि इस धरने के मुख्य आयोजक कर्ता रहे हैं शाहीन बाग़ कॉर्डिनेशन कमेटी और इसके आयोजकों में शरजील इमाम से लेकर मु’ज्तबा और अफज’ल हुसैन तक रहे हैं. अब इन लोगों ने कहा है कि इस धरने का कुछ लोग सि’यासी,और आर्थि’क तौर पर फायदा उठाने में लगे हुए हैं. इसलिए फिल हाल के लिए इस धरने को रद्द किया जाता है. वहीँ आपको बता दें कि चूँकि अब यह धरना किसी एक पार्टी कमिटी या फिर संगठन का तो रहा नहीं है ऐसे में दूसरे संग ठन और आयो जकों ने धरने को खत्म करने की बात को गलत बताया है. उनका कहना है कि इसे रद्द नहीं किया जाएगा.

ऐसे में यह समझना मुश्किल नहीं है कि अब वहां पर क्रेडिट लेने की होड़ लगी हुई है. हालाँकि जामि’या मामले के बाद स आन्दो लन की शुरुआत शरजील इमाम ने की थी जिनका अब कहना है कि पैसे और क्रेडिट के लिए अब कुछ लोग इसे हाइ जैक करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा है कि यहाँ पर हिंसा की आशंका भी है,

और राज नैतिक पा’र्टी’यों के गुं’डों से इसे बचाना ज़रूरी है क्योंकि अगर यहाँ पर हिंसा होती है तो इस अहिं सात मक आंदोल पर दाग लग जायेगा और लोगों का मनो बल भी टूट जायेगा. बहर हाल अब देखते हैं कि आगे क्या होता है लेकिन एक बात तो साफ़ है कि जैसा कि हमेशा होता आया है वैसा यहाँ भी हो रहा है. पैसे और क्रेडिट लेने की होड़ ने इस आन्दो लन को कम ज़ोर कर दिया.