को’रो’ना से जं’ग मे सऊदी अरब ने बाज़ी मा’री, काबा मे इस त’कनी’क का हुआ इ’स्तेमा’ल

May 1, 2020 by No Comments

दुनिया भर में फैले को’रो’ना वा’य’रस सं’क्रम’ण के चलते कई देशी लॉक डाउन की स्थिति में है। गौरतलब है कि इस दौरान र’मजा’न का मु’कद्दस महीना भी चल रहा है। जिसमें मु’स्लि’म स’मुदा’य के लोग रोजे रखते हैं और अ’ल्ला’ह की इबा’दत करते हैं। लेकिन हर बार की तरह यह र’मजा’न बिल्कुल अलग तरीके से मनाया जा रहा है।

सऊदी अरब मैं मौजूद मु’सल’मानों’ के प’वि’त्र धा’र्मि’क स्थल म’क्का और म’दी’ना के साथ-साथ दुनिया के कई अन्य देशों में भी धा’र्मि’क स्थ’लों को बंद कर दिया गया है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि म’क्का की दो प’वि’त्र म’स्जि’दों के मामले में जनरल प्रे’सि’डेंसी ने एक बड़ी घो’षणा की है।

जिसके तहत मक्का में ग्रैंड म’स्जि’द और का’बा में को’रो’ना वा’य’रस के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे एह’ति’याती उपायों के हिस्से के रूप में ओजोन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि र’मजा’न के महीने में सउदी अरब में म’क्का के का’बा में हर साल से इतर, इस बार को’रो’ना का असर साफ देखा जा सकता है।

प्रेसीडेंसी ने ग्रैं’ड म’स्जि’द के एयर कंडीशनिंग सिस्टम में ओजोन-प्रौद्योगिकी उप’करण स्थापित किए हैं और मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके फर्श और कालीनों को की’टा’णुर’हित किया है। बताया जा रहा है कि ओजोन गैस ऑक्सी’डें’ट्स में उच्च है, जो कुछ बै’क्टीरि’या और वा’य’रस सहित सू’क्ष्मजी’वों को मा’रने में सक्षम हैं।

इसके अलावा, यह कई औ’द्यो’गिक सफाई समाधानों के विपरीत, ज’हरी’ले अव’शे’षों को पीछे नहीं छोड़ता है। ओजोन-प्रौ’द्योगि’की के उपाय दोनों प’वि’त्र म’स्जि’दों के म’हासचि’व शेख डॉ। अब्दुल रहमान बिन अब्दुलअजीज अल-सुदैस के निर्देशों के अनुसार किए गए हैं।

आपको बता दें कि र’मजा’न के महीने को देखते हुए हरम श’री’फ और म’स्जि’द ए न’ब’वी में सीमित तोर पर नमाज अदा हो रही है। जिसमे भा’री तादाद में लोगों को एकजुट नहीं किया गया बल्कि न’मा’ज में चुने हुए लोग ही शामिल हो रहे है। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वा’य’रल भी हो रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *