सऊदी अरब में बड़ा ह’मला! प्लेन में लगी भ’यानक आ’ग, अफरा तफरी में लोगों ने…

February 11, 2021 by No Comments

सऊदी अरब के एक एयरपोर्ट पर यमन के हू’ती वि’द्रोहियों के ह’मले की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब में है बड़ा ह’मला ड्रो’न से किया गया है। इस हमले में नागरिक वि’मान में आ’ग लग गई है। जानकारी के मुताबिक सऊदी अरब के आभा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यह ह’मला हुआ है। जिसके बाद वि’मान में लगी आ’ग को बुझा दिया गया है। दरअसल यह एयरपोर्ट यमन की सीमा के काफी पास बना हुआ है। हू’ती वि’द्रोही अक्सर इस एयरपोर्ट पर ह’मला बोलते ही रहते हैं।

इस मामले में ह’मले की जिम्मेदारी हू’ती वि’द्रोहियों द्वारा ली जा चुकी है। उन्होंने इसे सर ने ह’मला करार दिया है। वहीं सऊदी अरब की सरकारी मीडिया का कहना है कि वह दी ल’ड़ाकू की तरफ से सऊदी अरब की आभा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में डाल से भरा हुआ एक आ’परा’धिक आ’तं’की ह’मला किया गया है। मीडिया ने यह वि’द्रोहियों के खि’लाफ ल’ड़ रहे रियाध की अगुवाई वाले सैन्य संगठन के हवाले से कहा है।

आपको बता दें कि ईरान समर्थित हू’ती वि’द्रोहियों ने यह दावा भी किया है कि उन्होंने 4 ड्रो’न से आभा एयरपोर्ट पर ह’मला किया था। उत्तरी यमन का अधिकतर इलाका हू’ती वि’द्रो’हियों के क’ब्जे में है। हू’ती वि’द्रोहियों की सश’स्त्र विंग के प्रवक्ता याहिया सेरी ने दावा है कि इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल यमन पर ह’मला करने के लिए हो रहा था। सैन्य संगठन ने इस ह’मले को यु’द्ध अ’परा’ध बताया है। आगे कहा कि इससे निर्दोष नागरिकों की जान ख’तरे में पड़ सकती थी।

गौरतलब है कि नवंबर 2017 में हू’ती वि’द्रोहियों ने रियाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ह’मला किया था। ईरान कहता रहा है कि वह हू’ती वि’द्रोहि’यों को हथि’यार एवं गो’ला बा’रूद मुहैया नहीं कराता है। लेकिन ईरान पर आ’रोप है कि इन्हें वही ह’थियार देता है। स’बूतों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की रिपोर्ट से यह साबित होता है ह’थि’यारों का संबं’ध ईरान से ही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *