इस बीच स’ऊदी अ’रब नींद से जागा, क’श्मी’र को लेकर उठा’या यह ब’ड़ा क’दम

December 31, 2019 by No Comments

यह बात तो सभी जानते हैं सऊदी और भारत के रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं। लेकिन खबरों की मानें तो अब दोनों के बीच कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। भारत और स’ऊदी के रिश्ते अब तल्ख होने जा रहे हैं। क’श्मीर पर घारा हटाए जाने पर पाकि स्तान ने भारत की जबर दस्त मुखा लिफत की थी। लेकिन उस समय सऊदी ने इसे भारत का नीजी मामला माना था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। क्योंकी सऊदी अ’रब क’श्मीर मुद्दे पर आर्गना इजेशन आप इस्ला मिक को आप रेशन की समिट,बुलाने का फैसला लिया है। इसमें इस्ला मिक संग ठन से जुड़े देशो के विदेश मं’त्री शामिल होंगे। इस समिट की जान कारी सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फर हाद अल सऊदी ने दिया जब वो पिछले हफ्ते पाकि स्तान के थे। पिछले हफ्ते कुआला लम्पुर में हुई मले शि’या पीएम माहिर मोहम्मद की अघ्यक्षता में हुई। इस मीटिंग में पाकि स्तान को किनारे किया गया थे।

सऊदी इसमें इस लिए शामिल नहीं हुआ। कश्मीर मुद्दे पर ये समिट का तय तारिखो का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सऊदी जल्द ही तारीखों का ऐलान करेगा। जिससे भारत और सऊदी के रिश्ते में बद लाव देखने को मिलेगा। पिछले कई सालों से दोनों के रिश्ते काफी मघुर है। लेकिन ऐसा इस बात से भी इन कार नहीं किया जा सकता है कि चाहे क’श्मीर से धारा हटाने।

वाला ममला हो या फिर अभी पास हुए नए नाग रिक का’नून को लेकर इस वक़्त पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि हालाँकि इन दोनों मामलों को लेकर भारत हमेशा से यह कहता आया है कि यह दोनों मामला देश का आतं रिक मामला है। ऐसे में इस मामलों से किसी तीसरे पक्ष को भारत हमेशा से दरकिनार करता आया है। दर असल जामि’या के मामले के बाद पूरी दुनिया में इस पर बात होने लगी।