रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने को’रो’ना सं’क’ट को लेकर जारी की ये चे’ताव’नी, इस जं’ग से लड़ने के लिए..

April 16, 2020 by No Comments

चीन से शुरू हुआ को’रो’ना वा’य’रस सं’क्र’मण अब दुनिया भर के सभी देशों में फै’ल चुका है। शायद ही कोई ऐसा देश हो जो को’रो’ना वा’य’रस की च’पे’ट में आने से अ’छू’ता हो। गौरतलब है कि को’रो’ना वा’य’रस की वजह से अमेरिका और यूरोप के कई देशों को काफी नु’क’सान पहुंचा है।

इस वा’यर’स की वजह से अब तक लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं और हजारों की जा’न जा चुकी है। इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने को’रो’ना वा’य’रस को लेकर देश के दफ्तरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की है। बताया जा रहा है कि व्लादिमीर पुतिन ने कांफ्रेंस में अपने देश के ना’गरि’को से कहा कि देश में इस वक़्त को को’रो’ना म’हामा’री को लेकर हालात ठीक नहीं है।

हमें इस सं’क’ट के समय में मिल जुलकर काम करना होगा। पुतिन ने इस दौरान देश के लोगों को इस मु’श्कि’ल स्थिति का सा’म’ना करने को आगाह किया है। व्लादिमीर पुतिन ने देश को को’रो’ना के महा सं’क’ट से मुकाबले के लिए तैयार रहने को कहा है। रूस में अब तक 18,328 लोग को’रो’ना से सं’क्रमि’त हो चुके हैं और 148 लोगों की मौ’त हो चुकी है।

सोमवार को रूस में को’रो’ना पॉ’ज़ि’टिव के 2558 मामले सामने आए जबकि रूस में इस वक्त लोग कड़े लॉ’कडा’उन से गुजर रहे हैं। व्लादिमीर पुतिन ने इस दौरान चीन की तर्ज पर को’रो’नावा’यर’स से जंग में रूसी सेना के इस्तेमाल का भी इ’शारा किया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में पुतिन ने म’हामा’री से जंग में तैनात फ्रंट लाइनर्स यानी डॉक्टर्स और अन्य लोगों के लिए जरुरी पीपीई यानी पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट, मास्क, ग्लव्स और जरूरी मे’डिक’ल सं’साध’नों की कमी को जल्द दूर करने के लिए कहा। साथ ही जरूरत पड़ने पर सेना की मदद का भी भ’रो’सा दिलाया है।

यूरोप में को’रो’ना वा’यर’स सं’क्र’मण के अब तक 10 लाख से अधिक मामले सामने आये है। आधिकारिक सूत्रों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी की गणना के मुताबिक यूरोप में 1,003,284 मामले सामने आये है जिनमें से 84,465 लोगों की मौ’त हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *