राजद की बढ़ी मुश्किल, लालू के सबसे करीबी नेता ने छोड़ी पार्टी और..

June 24, 2020 by No Comments

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने सियासी बिसात बिछा दी है। चुनाव का ऐलान होना अभी बाकी है लेकिन इससे पहले ही बिहार की रा’ज’नीति में भू’चाल आ गया है। खबर के मुताबिक राजद के पांच एमएलसी पार्टी छोड़कर जेडीयू में शामिल हो चुके हैं। इतना ही नहीं राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

गौरतलब है कि रघुवंश प्रसाद राजद प्रमुख लालू यादव के काफी करीबी माने जाते हैं और इनका पार्टी से इस्तीफा देना एक बड़ा झ’ट’का माना जा रहा है। रघुवंश प्रसाद पूर्व सांसद रामा सिंह को राजद में शामिल किए जाने को लेकर नाराज चल रहे हैं। हालांकि, इससे पहले भी रघुवंश प्रसाद कई बार नाराज हो चुके हैं, लेकिन हर बार लालू उन्हें मना ले जाते हैं।


इसी साल फरवरी में लालू यादव ने नाराज रघुवंश से जेल में ही मुलाकात की थी और समझाया था कि आप पार्टी के वरिष्ठ हैं, आप ही नाराज हो जाएंगे तो कैसे काम चलेगा?आपको बता दें कि रघुवंश प्रसाद राजद के उन चुनिंदा नेताओं में से एक हैं जिन्होंने पार्टी को बुलंदी पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राजद के उन गिने-चुने नेताओं में से एक राम रघुवंश भी हैं जिन पर कभी भी भ्र’ष्टाचार या गुं’डाग’र्दी के आरो’प नहीं लगे हैं।

लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के बाद पार्टी में वरिष्ठ नेताओं की कमी हो गई है. रघुवंश प्रसाद ही वह चेहरा माने जाते हैं जो पार्टी के उम्रदराज कार्यकर्ताओं को पार्टी के साथ जोड़े रखने में अहम भूमिका अदा करते रहे हैं। ऐसे में उनकी नाराजगी आरजेडी और तेजस्वी यादव के लिए काफी मंहगी पड़ सकती है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी राजद को एक बड़ा झ’ट’का लगा है जब पार्टी के 5 नेता इस्तीफा देकर जेडीयू में शामिल हो चुके हैं। माना जा रहा है कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव राजद और अन्य राजनीतिक दलों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *