ऑस्ट्रेलिया में इस समय टीट्वेंटी क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जा रहा है. सुपर 12 के आज एक अहम् मुक़ाबले में श्रीलंका ने अफ़ग़ानिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही श्रीलंका ग्रुप 1 में तीसरे नम्बर पर पहुँच गई है वहीं अफ़ग़ानिस्तान सेमी-फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. ब्रिसबेन में खेले गए इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फ़ैसला किया. गुरबाज़ और उस्मान ग़नी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए महज़ 6 ओवेरों में 42 रन की साझेदारी की. गुरबाज़ के आउट होने के बाद इब्राहीम ज़द्रान मैदान में उतरे. 68 के स्कोर पर टीम का दूसरा विकेट गिरा और इसके बाद 90 रन पर तीसरा विकेट आउट हुआ.

अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाज़ों ने अच्छी शुरुआत तो की लेकिन कोई भी बल्लेबाज़ बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा. इसका नतीजा ये हुआ कि आख़िर के ओवेरों में टीम बहुत कम रन बना सकी. 16 ओवर के बाद अफ़ग़ानिस्तान का स्कोर 113 रन था और उसके 4 विकेट गिर चुके थे. आख़िरी ओवरों में विकेट रहने के बाद भी अफ़ग़ानिस्तान बहुत तेज़ नहीं खेल सकी और अंत में 144 रन ही बना सकी. अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाज़ों को रोकने का श्रेय श्रीलंका की टीम को जाता है. श्रीलंका की ओर से हसारंगा ने 4 ओवर में महज़ 13 रन दिए और 3 विकेट लिए. लहिरू कुमारा ने 4 ओवर में 30 रन देकर दो विकेट लिए.

जवाब में बैटिंग करने उतरी श्रीलंका ने अपना पहला विकेट दूसरे ओवर में ही खो दिया. कुसाल मेंडिस और धनञ्जय सिल्वा ने इस मौक़े पर टीम को संभाला लेकिन जब टीम का स्कोर 46 था तब मेंडिस आउट हो गए. मेंडिस का विकेट गिरने के बाद धनञ्जय ने सारी ज़िम्मेदारी अपने कन्धों पर ले ली और 66 रन की नाबाद पारी खेली. श्रीलंका ने ये मैच आसानी से जीत लिया. अफ़ग़ानिस्तान की ओर से मुजीब और राशिद ने अच्छी गेंदबाज़ी की. दोनों ने दो-दो विकेट लिए.

इस जीत के साथ ही श्रीलंका ग्रुप 1 में तीसरे नम्बर पर पहुंच गयी है. 6-6 टीमों के ग्रुप में वही दो टीमें सेमी-फाइनल में पहुँचेंगी जो सबसे ऊपर रहेंगी. ग्रुप 1 में न्यूज़ीलैंड नम्बर एक पर है जबकि दूसरे नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया है, तीसरे पर अब श्रीलंका है जबकि चौथे नम्बर पर टीम इंग्लैंड है. इन चार टीमों में से अभी कोई भी सेमी-फाइनल में पहुँच सकता है. वहीं पाँचवे नम्बर पर आयरलैंड और छठे नम्बर पर अफ़ग़ानिस्तान है. अब तक न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड ने 3-3 मैच खेले हैं जबकि बाक़ी टीमों ने 4-4 मैच खेल लिए हैं. दोनों ग्रुप में हर टीम पाँच मैच खेलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *