राज्यसभा में इस मुद्दे पर बहस करने लगे दिग्विजय सिंह और सिंधिया, सदन में गूंजे ठहाके…

February 4, 2021 by No Comments

भारतीय जनता पार्टी के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की सियासत में सबसे चर्चित नेता के तौर पर जाने जाते हैं। जबकि बीते साल उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन की थी। तब से ही वह पार्टी में अहम नेता बन चुके हैं। गुरुवार को राज्यसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे वि’रो’ध प्रदर्शन को लेकर विपक्ष सरकार पर ह’मला’वर दिखी।

विपक्ष द्वारा सरकार के सामने कि’सान आं’दोलन से नि’पटने के लिए अपनाए जा रहे तरीकों पर भी सवाल खड़े किए गए। इस दौरान राज्यसभा में कुछ ऐसा भी हुआ जिससे वहां का माहौल कुछ नरम सा बन गया। दरअसल लंबे समय बाद मध्य प्रदेश के 2 बड़े नेता एक दूसरे से जु’गलबं’दी करते हुए नजर आए यह दो नेता हैं। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भारतीय जनता पार्टी के ज्योतिरादित्य सिंधिया जो पहले एक ही राजनीतिक दल के नेता रह चुके हैं। आज राज्यसभा में एक-दूसरे के आमने-सामने खड़े थे।

 

हुआ यूं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कृषि कानूनों को लेकर सरकार का पक्ष रख रहे थे, मगर जब दिग्विजय सिंह की बोलने की बारी आई तो उनकी बातें ऐसी थीं कि पूरा सदन ही ठहाकों से गूंजने लगा। दरअसल, जब भारतीय जनता पार्टी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने सबसे पहले कहा, ‘सभापति महोदय! मैं आपके माध्यम से सिंधिया जी को बधाई देना चाहता हूं, जितने अच्छे ढंग से वे यूपीए सरकार में सरकार का पक्ष रखते थे उतने ही अच्छे ढंग से आज उन्होंने भाजपा का पक्ष रखा है. आपको बधाई हो, वाह जी महाराज वाह, वाह जी महाराज वाह!’

दिग्विजय सिंह द्वारा यह बात कहते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुस्कुराते हुए उनके सामने हाथ जोड़ लिया और जब दिग्विजय सिंह की बात खत्म होते ही कहा कि ‘सब आपका ही आशीर्वाद है। इसके बाद राज्यसभा में ठहाके गूंजने लगे। इतना ही नहीं, खुद दिग्विजय सिंह भी मुस्कुराने लगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *