राज्यसभा उपचुनाव में अहमद पटेल की सीट पर कांग्रेस ने उतारा… बीजेपी के खाते में…

February 19, 2021 by No Comments

गुजरात में होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के दो उम्मीदवार दिनेश अनवादिया और राम मोकारिया ने नामांकन दायर कर दिया है। ये नामांकन दायर करने की आखिरी तारीख थी। इस उपचुनाव में कांग्रेस द्वारा किसी भी उम्मीदवार को नहीं उतारा है। ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि राजयसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को ही विजयी घोषित किया जा सकता है।

दरअसल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के नि’धन के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव हुआ था। माना जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की सीट बीजेपी के खाते में जाना तय है। आपको दें कि गुजरात से कुल 11 राज्यसभा सीटें हैं। दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया के आधिकारिक रूप से विजेता घोषित होने के बाद, बीजेपी की राज्य में छह से बढ़कर आठ सीट हो जाएंगे। वहीं कांग्रेस के पास मात्र तीन सीट बचेंगी। गुजरात से कांग्रेस के डॉ अमी याग्निक, नारनभाई राठवा और शक्तिसिंह गोहिल अभी राज्यसभा सांसद हैं। वहीं बीजेपी के मौजूदा राज्यसभा सांसद नरहरी अमीन, राम-इलबेन बारा, एस जयशंकर, जुगलसिंह लोचन-डवाला, मनसुख मंड-अविया और परषोत्तम रुपाला हैं।

इस मामले में गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने कहा है कि सिर्फ चार उम्मीदवारों ने दो राज्यसभा सीटों के लिए अलग-अलग चुनावों के लिए नामांकन दाखिल किया। वहीँ चुनाव अधिकारी सीबी पांड्या ने बताया कि राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार नहीं उतारने की वजह से भाजपा के दोनों प्रत्याशियों को विजेता घोषित किया जा सकता है। वैसे चुनाव एक मार्च को होने हैं।

उन्होंने बताया कि भाजपा ने दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया और उनके दो डमी उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। पांड्या ने बताया कि कांग्रेस की ओर से किसी के नामांकन दायर नहीं करने की वजह से मतदान की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि डमी उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले लेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *