राजस्थान निकाय चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा को इन निकायों में मिली हार…

February 1, 2021 by No Comments

राजस्थान के 20 जिलों में आज 90 निकायों की 3334 सीटों पर हुए चुनावों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। बताया जाता है कि 90 निकायों में भारतीय जनता पार्टी को जहां 23 में पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है। वहीं कांग्रेस को 19 निकायों में पूर्ण बहुमत मिला है 5 निकायों में दोनों पार्टियां बराबर पर ही रही है और इन निकायों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की है।

बताया जाता है कि कई निकायों में निर्दलीय के सहारे ही कांग्रेस ने अपनी नैया पार लगाई है। आपको बता दें कि राजस्थान में हुए निकाय चुनाव में कुल 22 लाख वोटरों ने मतदान किया था। इनमें से 7,85,282 वोट कांग्रेस को मिले हैं। जबकि 7,65363 वोट बीजेपी के खाते में गए हैं. 687,219 वोट निर्दलीय उम्मीदवारों को मिला है। बता दें कि राजस्थान में एक नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका के लिए 28 जनवरी को चुनाव हुए थे। 3035 वार्डों में वोट डाले गए थे। 28 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोटिंग हुई थी।

 

प्रदेश के 20 जिलों अजमेर (Ajmer), बांसवाड़ा (Banswara), बीकानेर (Bikaner), भीलवाड़ा (Bhilwara), बूंदी (Bundi), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर) के 90 निकायों (1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका) के लिए चुनाव परिणाम आज घोषित हो गए।

निकाय चुनाव के नतीजे से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत काफी खुश हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आज आए 90 नगरीय निकाय के चुनावों के नतीजे सुखद हैं। कांग्रेस पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें। मतदाताओं का आभार तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं को उनकी मेहनत के लिये धन्यवाद और जीत की बधाई। परिणामों में मत प्रतिशत भी कांग्रेस का अधिक है और विजयी पार्षदों की संख्या भी कांग्रेस पार्टी की ज्यादा है, अधिकांश जगह कांग्रेस पार्टी के बोर्ड बनेंगे। कांग्रेस के गढ़ में एक बार फिर से पार्टी की बड़ी जीत आलाकमान में उत्साह बढ़ा दिया है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *