रेलवे के इन नियमों को जान लेंगे तो बिना टिकट भी कर सकेंगे यात्रा, TTE भी नहीं…

December 10, 2019 by No Comments

यात्रा करना सभी को अच्छा लगता है, अल’ग-अल’ग जगह देखना और वहाँ के लोगों से मिलना। जब यात्रा की बात हो तो रेल सभी को याद आती है। भारत में तो रेल की पटरि;याँ विश्व में सबसे लम्बी है। लाखों लोग रोज़ाना रेल के ज़रिए सफ़’र करते हैं अगर रेल में टिक’ट कन्फ़’र्म हो जाए तो यात्रा सुख’द होती है लेकिन टिक’ट न मिलने पर पूरा सफ़’र मुश्कि’ल हो जाता है। कई बार ट्रे’न में आने वाले अल’ग- अल’ग अधि’कारी टिक’ट न होने पर कई तरह के बेव’जह फ़ाइ’न लगाकर पूरी यात्रा में पैसे लेते जाते हैं। हम आज आपको बताने वाले हैं कि अग’र आपके पास टिक’ट न हो तो भी कोई आपसे रास्ते में पैसे नहीं ले सकता। ऐसे ही कुछ निय’म हैं जो रेलवे की ओर से जा’री किए गए हैं। इनके बारे में जानकर आप भी अपने सफ़’र को सुर’क्षित और सुहा’ना बना सकते हैं।

सबसे पहले तो हम आपको ये बता दें कि आपकी यात्रा के दौरान सि’र्फ़ ट्रैव’ल टिक’ट एग्जा’मिनर यानी TTE को ही आपकी टिक’ट जाँ’चने का अधि’कार है और वो भी आपको रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक डिस्ट’र्ब नहीं कर सकते। टीटीई को अपना काम सुबह 6 से रात 10 बजे के बीच ही करना होता है। रात में सोते हुए पैसेंजर को जगा’कर उनकी टिक’ट चे’क करना क़ानू’नन मा’न्य नहीं है। हाँ अगर अपने रात 10 के बाद यात्रा शुरू की है तो ज़रूर TTE आपकी टिक’ट उस समय चेक कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

वहीं ये बात जान लेना भी ज़रूरी है कि अगर आपके पास टिक’ट नहीं है या आपकी टिक’ट कन्फ़’र्म नहीं हुई है या और कोई परे’शानी है तो इन सारी बातों का ह’ल सि’र्फ़ टीटीई के पास ही ढूँ’ढें। RPF के अधि’कारी इस माम’ले में आपकी कोई मद’द नहीं कर सकते। अगर कोई पुलिसक’र्मी टिक’ट चे’किंग या जुर्मा’ना वसू’लते पाया जाता है तो उस पर कार्र’वाही की जाएगी क्योंकि टिक’ट चे’क करने का अधि’कार रेलवे पुलिस को नहीं है और अगर ऐसा करते कोई अधि’कारी पाया जाता है तो उसे इस आरो’प में निलम्बि’त भी किया जा सकता है।

यहाँ तक कि कोई पुलि’सकर्मी अगर आपका टिक’ट चेक करने की जि’द करे या धम’काए तो उसके वरिष्ठ अधि’कारी से आप उनकी इस हर
कत की शिका’यत भी कर सकते हैं। शिका’यत करने के लिए भी रेलवे ने कई पो’र्टल उपलब्ध करवाए हैं। शिका’यत करने के लिए आप 155210 पर फो’न कर सकते हैं। ये सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। यहाँ आप शिका’यत के साथ सुझा’व और सला’ह भी दे सकते हैं। इसके अलावा शिका’यत करने के लिए एसएमएस नंबर 9717630982 भी रेलवे ने जा’री किया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

यही नहीं आप चाहें तो इंडियन रेलवे का ऐप ‘इंडियन रेलवे सीओएमएस’ डाउनलोड करके अपनी शिका’यत द’र्ज कर सकते हैं। आप चाहें तो शिका’यत द’र्ज करने के लिए सेंट्रला’इज्ड पब्लिक ग्रेवि’एंस रिड्रे’स एंड मॉनिट’रिंग सिस्ट’म की वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं, यहाँ आपको एक कं’प्लेंट नंबर मिलता है जिसके ज़रिए आप शिका’यत पर किस तरह कार्र’वाही की जा रही है ये ट्रै’क कर सकते है। इसके अलावा आप सोशल मी’डिया का उपयोग भी कर सकते हैं रेलवे के ट्विटर पेज twitter@RailMinIndia और फेसबुक पेज facebook.com/RailMinIndia के उपयोग से शिका’यत तुरंत पहुँचा’यी जा सकती है।