प्रियंका ने दादी इंदिरा को याद किया इस अनोखे अन्दाज़ में, राहुल ने… 

November 19, 2019 by No Comments

आज देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 102 वीं जन्मति’थि है। जैसा कि सभी को पता है उनका व्यक्तित्व मज़’बूत इरा’दों वाली महिलाओं के बीच काफ़ी लोकप्रिय रहा है और उन्हें देश में “आयरन लेडी” के नाम से जाना जाता है। आज अपनी दादी की जन्मति’थि के अव’सर पर प्रियंका गांधी ने एक अलग ही अन्दाज़ में उन्हें याद किया।

प्रियंका ने अपने ट्विटर अकाउंट से मश’हूर ब्रिटि’श कवि विलियम अर’नेस्ट हेनली की कविता “इन्वि’क्टस” के कुछ अंश शे’यर किए।इन्वि’क्टस का अर्थ है अजे’य। प्रियंका ने दादी इंदिरा को याद करते हुए इस कविता में से लिखा ” प’रिस्थि’तियों की भ’यानक जक’ड़ में, न मैं ची’ख़ा न चेहरे पर शि’कन लाया/ क़िस्म’त की कठो’र मा’र से मेरा सिर ल’थपथ हुआ, पर झु’का नहीं। इस आंसु’ओं और रो’ष भरी जगह के बाद केवल मौ’त का भ’यान’क अँ’धेरा है/ लेकिन मुझे धम’काने वाले का’ल ने मुझे निड’र पाया है और निड’र पायेगा।” इन पंक्तियों के साथ प्रियंका ने इंदिरा गांधी के साथ अपनी बचपन की एक ब्लैक एंड वाइट फ़ोटो भी शे’यर की है। इस तस्वीर में वो अपनी दादी का हाथ पकड़े नज़र आ रही हैं।

Indira Gandhi- Priyanka Gandhi

प्रियंका का ये ट्वीट वाय;रल हो रहा है। वहीं राहुल गांधी ने अपनी दादी इंदिरा को याद करते हुए लिखा कि “एक मज़’बूत और क़ाबि’ल नेता, आयरन लेडी और मेरी प्यारी दादी इंदिरा गांधी, जिन्होंने भारत को एक ताक़’तवर देश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, मैं उन्हें उनकी जन्मतिथि पर श्रद्धांजलि देता हूँ।” आज सुबह ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और कांग्रेस के बड़े नेताओं ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर 1917 को हुआ था, वो भारत की पहली और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री हैं।