3.0 अनलॉक या फिर से लॉकडाउन फिर से? पीएम मोदी करने जा रहे..

July 25, 2020 by No Comments

देश में कोरोनावायरस जिस तेजी से फैल रहा है उसको नियंत्रण करने के लिए 27 जुलाई को पीएम मोदी राज्य के मुख्यमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। अगर रिपोर्ट्स की मानी जाए तो उम्मीद है कि पीएम COVID-19 ट्रांसमिशन की श्रृंखला को तोड़ने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।

आज देश में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 13 लाख से ऊपर है क्या ऐसी स्थिति में पीएम मोदी देश में 3.0 अनलॉक या लॉकडाउन कर सकते है लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। पिछले हफ्ते, उन्होंने बिहार, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर बात की थी और स्थिति का जायजा लिया था। यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ COVID-19 स्थिति पर चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि अप्रैल के बाद से पीएम और राज्य / संघ प्रमुखों के बीच कई बैठकें बुलाई गई हैं। पिछले हफ्ते, उन्होंने बिहार, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर बात की थी और स्थिति का जायजा लिया था। देश मे ख’तरना’क को’रोना वा’यरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है।

भारत में पिछले 24 घंटे में 48,916 नए मामले आने से सं’क्रम’ण के कुल मामलों की संख्या 13 लाख के पार हो गई है। पिछले 24 घंटे में 757 और लोगों की मौ’त होने से मृ’तकों की संख्या 31,358 हो गई है। आलम यह है कि कई राज्यों को फिर से हफ्ते या दो हफ्ते की अवधि के लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ रहा है। इस बीच देश में कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी तेजी से बढ़ती जा रही है।

शुक्रवार से शनिवार के बीच भारत में 4 लाख 20 हजार टेस्ट हुए। यह पहली बार है जब देश में 4 लाख से ज्यादा सैंपल्स की जांच हुई है। इसके साथ ही भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 11 हजार 485 टेस्ट हुए हैं। देश में कुल टेस्ट्स की संख्या 1 करोड़ 58 लाख 49 हजार 68 पर पहुंच चुकी है। । राहत की खबर यह है कि मृ’त्यु दर के आंकड़ों में 2.35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *