पीएम मोदी के बयान पर मचा ब’वाल, कोई भी भारत की सीमा..

June 20, 2020 by No Comments

भारत-चीन वि’वाद पर हुई स’र्वद’लीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान दिया कि लद्दाख में कोई भी भारतीय सीमा में नहीं घु’सा और ना ही किसी भी पोस्ट पर क’ब्जा किया गया है। इस मामले को लेकर विपक्ष ने कई सवाल खड़े किए खासतौर पर कांग्रेस ने पीएम मोदी के इस बयान पर वि’वा’द खड़ा किया है। जिसके बाद इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की सफाई भी आई।’

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में भारत और चीन के बीच हुए टकराव पर कहा था कि ना तो किसी ने हमारी सीमा में प्रवेश किया है और ना ही किसी पोस्ट पर क’ब्जा हुआ है। पीएम मोदी के इस बयान पर कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए कहा है कि अगर ऐसा कुछ नहीं हुआ तो फिर 20 जवान शहीद कैसे हुए हैं।

अब पीएमओ ने बैठक के बाद इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि कुछ लोगों का पीएम मोदी के बयान की श’रारत’पूर्ण व्याख्या कर रहे हैं पीएमओ ने इस पर टिप्प’णी देते हुए कहा कि भारत का क्षेत्र नक्शे में स्पष्ट है सीमाओं की रक्षा को लेकर सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। देश की सीमाओं पर किसी तरह का कोई अ’तिक्र’मण नहीं हुआ है। 15 जून को वास्तविक नियंत्रण रेखा का चीन की ओर से किए जा रहे उ’ल्लं’घन को रोकते हुए जवान शहीद हुए थे।

पीएमओ ने कहा है कि मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान का पूरा फोकस 15 जून को गलवान घाटी में हुई घटना को लेकर था, जिसमें 20 भारतीय सैनिक श’हीद हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों की वी’रता की प्रशंसा करते हुए कहा था कि उन्होंने चीन की चाल कामयाब नहीं होने दी।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया था कि सशस्त्र बलों की बहादुरी के कारण ही वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का चीन उ’ल्लं’घन नहीं कर सका। बिहार रेजीमेंट के सैनिकों के बलिदान ने सीमा पर संरचनाओं को ख’ड़ा करने के चीन के प्रयासों को विफ’ल कर दिया। उस दिन(15 जून) को एलएसी पर अति’क्र’मण के प्रयास को भी विफ’ल कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *