”लॉक डाउन से ज्यादा अनलॉक में”.. पीएम मोदी ने जताई चिंता और मुश्किल समय में..

June 28, 2020 by No Comments

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देश में बनी स्थिति और चीन के साथ चल रहे वि’वाद का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि भारत ने जिस तरह मु’श्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मजबूत किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दुनिया ने भारत की विश्व बं’धुत्व की भावना को म’हसूस किया है लॉकडाउन से ज्यादा हमें इस वक्त अनलॉक के दौरान सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस बात को हमेशा याद रखना कि अगर आप मा’स्क नहीं पहनते तो एक दूसरे से दो गज की दूरी रखने की जरूरत है।

अगर आप दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं, या फिर, दूसरी जरूरी सा’वधा’नियां नहीं बरतते हैं तो, आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी जो’खि’म में डाल रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना के संकट काल में देश लॉकडाउन से बाहर निकल आया है। अब हम अनलॉक के दौर में हैं। अनलॉक के इस समय में, दो बातों पर बहुत ध्यान कें’द्रित करना है- कोरोना को ह’राना और अर्थव्यवस्था को म’जबू’त बनाना, उसे ताकत देना।

पीएम मोदी ने कहा कि कृ’षि क्षेत्र को भी अब अनलॉक कर दिया गया है। इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की आजादी मिली है। वहीँ, दूसरी तरफ, उन्हें अधिक कर्ज मिलना भी सुनिश्चित हुआ है, ऐसे, अनेक क्षेत्र हैं जहां हमारा देश इन सब संकटों के बीच, ऐतिहासिक फैसले लेकर विकास के नए रास्ते खोल रहा है।

इस दौरान पीएम ने लोगों से आ’त्मनि’र्भर बनने का भी आह्वान किया। ‘मन की बात’ का यह 66वां एपिसोड था। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि लद्दाख में भारत की भूमि पर, आंख उठाकर देखने वालों को, करारा जवाब मिला है। भारत, मित्रता निभाना जानता है, तो, आंख-में-आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है, श्रद्धांजलि दे रहा है। पूरा देश उनका कृ’तज्ञ है, उनके सामने न’त-म’स्तक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *