लालू यादव के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड, किसी भी पार्टी का नेता नहीं तोड़ पायेगा…

February 4, 2021 by No Comments

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव भारत के चर्चित नेताओं में से एक रह चुके हैं। भले ही लालू यादव के जीवन में कई उथल-पुथल मची रही है। लेकिन वह अपने समर्थकों में हमेशा ही अच्छी छवि वाले नेता बने रहे। 11जून 1948 को बिहार राज्य के गोपालगंज स्थित फुलवरिया गांव में लालू प्रसाद यादव का जन्म हुआ था और वहीं पर ये पले बढ़े। और लालू यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोपालगंज से ही पूरी की। तत्पश्चात ये अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए पटना चले गए थे।

वहां पर लालू ने लॉ में स्नातक और राजनीतिशास्त्र से पोस्टग्रेजुएट किया और साथ ही साथ वह छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहे। और उसके बाद 1 जून 1973 को लालू प्रसाद यादव ने राबड़ी देवी से शादी कर ली । और अगर अब बात करे उनके संतानों की, लालू यादव की कुल 9 संतानों में 7 बेटियां और 2 बेटे है।

 

अगर हम बात कर लालू यादव के राजनैतिक जीवन की तो लालू यादव ने यूपीए सरकार में वर्ष 2004 से लेकर 2009 तक रेलमंत्री रहे। और इसी दौरान उन्हें रेल प्रबंधन और प्रशासन को एक बेहतरीन स्तर पर के जाने वाला भी माना जाता है। और इन्ही सब सुधारों इत्यादि की वजह से ही लालू प्रसाद यादव 7 वर्ष तक बिहार के मुख्यमंत्री बने रहे।

अगर हम बात करे उनके राजनैतिक जीवन मे हुए उथल-पुथल की तो यह तब आया जब लालू प्रसाद यादव पर चारा घोटाले का आरोप लगा। जिसकी वजह से उनको अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। और तत्पश्चात उन्होंने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री बनवा दिया । और अगर अब बात करे उनकी खुद की पार्टी की तो लालू ने 1997 में राष्ट्रीय जनता दल की स्थापना की और तब से लेकर आज तक लालू यादव इसी पार्टी के अध्यक्ष है।

किसी भी राजनैतिक पार्टी का सर्वाधिक समय तक अध्यक्ष बने रहने की वजह से ही लालू प्रसाद यादव का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी शामिल किया जा चुका है। पर फिलहाल लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में जेल की सजा काट रहे है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *