नीतीश कुमार के नए मंत्रिमंडल में इन मुस्लिम नेताओं को मिली जगह, शाहनवाज़ हुसैन को…

February 9, 2021 by No Comments

बीते काफी समय से बिहार के नीतीश सरकार के कैबिनेट विस्तार का इंतजार किया जा रहा था। जिसके चलते एनडीए की सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर भी बनी हुई थी। आज नीतीश कुमार के कैबिनेट का विस्तार हो चुका है। बिहार में 84 दिन पुरानी नीतीश कुमार की सरकार का विस्तार इस तरह से हुआ है कि भाजपा से 9 और जनता दल यूनाइटेड से 8 चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

भाजपा हो या जदयू दोनों ने ही मंत्रिमंडल में समाज के सभी वर्ग के नेताओं को शामिल किया है। खास बात यह है कि दोनों दलों यानी बीजेपी और जेडीयू ने अपने कोटे से एक-एक मुस्लिम चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। भाजपा के कोटे से जिन नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। उनके नाम हैं शाहनवाज हुसैन (एमएलसी ) मुस्लिम, सम्राट चौधरी ( एमएलसी) कुशवाहा,सुभाष सिंह ( विधायक – गोपालगंज) राजपूत 4. आलोक रंजन ( विधायक — सहरसा) ब्राम्हण, प्रमोद कुमार ( विधायक- मोतिहारी) वैश्य,जनक चमा’र — (बनेगें एमएलसी) म’हाद’लित, नारायण प्रसाद (विधायक-नौतन) वैश्य, नितिन नवीन (विधायक बांकीपुर) कायस्थ, नीरज सिंह बबलू (विधायक –छतापुर) राजपूत।

वहीँ जदयू के कोटे से जिन नेताओं को जगह दी गई है। वो हैं श्रवण कुमार विधायक -( विधायक नालंदा) कु’र्मी, लेसी सिंह (विधायक-धमदाहा) राजपूत, संजय झा (एमएलसी) ब्रा’म्हण, जमा खान विधायक – ( बीएसपी का एक मात्र विधायक,जो जेडीयू में आ गए है ) मुस्लिम, सुमित कुमार सिंह (एक मात्र निर्दलीय विधायक जमुई) राजपूत, जयंत राज (विधायक-अमरपुर) कुशवाहा, सुनील कुमार (विधायक-भोरे) दलित, मदन सहनी (विधायक-बहादुरगंज) म’लल्लाह।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल विस्तार का काफी वक्त से इंतजार किया जा रहा था। भाजपा और जदयू के बीच मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर काफी काफी वक़्त पेंच फंसा हुआ था। गौरतलब है कि नीतीश कुमार पर कैबिनेट विस्तार को लेकर विपक्षी पार्टियों द्वारा जमकर ह’मला बोला जा रहा था। यहां तक कि यह अटकलें भी लगाई जा रही थी कि भाजपा और जदयू एक दूसरे से अलग हो सकते हैं। लेकिन आज आखिरकार इसको मार के कैबिनेट का विस्तार हो चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *