नीतीश कुमार को बड़ा झ’टका: NDA में मंत्री रहे तीन नेताओं को मिली बड़ी हार, राजद ने..

November 11, 2020 by No Comments

बिहार में भले ही एनडीए ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की हो। लेकिन राज्य में सबसे बड़ी पार्टी राजद ही बनकर उभरी है। एनडीए को 125 और महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। राज्य में राजद ने 75 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीँ भाजपा को 74 सीटें मिलीं। दूसरी तरफ इस बार जदयू को 28 सीटों का नुकसान हुआ और वह तीसरे नंबर की पार्टी बन गई।

गौरतलब है कि महागठबंधन में इस बार कांग्रेस से कहीं बेहतर प्रदर्शन लेफ्ट पार्टियों ने किया। जहां कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा, पर 19 सीटों पर ही जीत दर्ज की, वहीं लेफ्ट पार्टियों ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा और कुल 16 पर जीत हासिल की। इस बीच नीतीश सरकार में मंत्री रहे तीन नेता विधानसभा चुनाव हा’र गए हैं। सुरेश शर्मा, रामसेवक सिंह और कृष्णनंदन वर्मा हा’रने वालों में शामिल हैं। छपरा की परसा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेटे और लालू यादव के समधी चंद्रिका राय भी चुनाव हार गए हैं।

बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने लालू यादव के समधी चंद्रिका राय पर बड़ा दांव चला था। चंद्रिका राय की ही सभा में नीतीश कुमार के खिलाफ लोगों ने नारे लगाए थे, जिसपर मंच से नाराजगी व्यक्त करते मुख्यमंत्री का वीडियो वा’यरल हुआ था। मुजफ्फरपुर विधानसभा सीट से नीतीश सरकार में शहरी विकास मंत्री रहे सुरेश कुमार शर्मा को हा’र का सामना करना पड़ा है। नीतीश सरकार के दूसरे बड़े चेहरे स’माज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह हैं, जो इस बार हथुआ से चुनाव हा’र गए हैं।

तीसरा नाम बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा का है। राजद उम्मीदवार सुदय यादव ने उन्हें हराया है। चुनाव से पहले भी वर्मा को टिकट दिए जाने का विरो’ध हुआ था। इसके अलावा छपरा की परसा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेटे और लालू यादव के समधी चंद्रिका राय चुनाव हा’र गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *