असम में इस बार कितने मुस्लिम नेता पहुँचेंगे विधानसभा?, ये है पूरी लिस्ट..

May 2, 2021 by No Comments

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए आज सुबह मतगणना हुई. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है जबकि असम में भाजपा गठबंधन बहुमत हासिल करने में कामयाब होता दिख रहा है. तमिलनाडु में DMK गठबंधन ने बड़ी जीत हासिल की है तो केरल में लेफ़्ट ने लाल परचम लहरा दिया है. पुदुचेरी में NRC गठबंधन सबसे बड़ा गठबंधन बन कर उभर रहा है.

बात अगर असम की करें तो असम में भाजपा गठबंधन को 78 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस+AIUDF गठबंधन को 46 सीटें मिलती दिख रही है. अन्य को दो सीटें मिलती दिख रही हैं. यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं मुस्लिम नेताओं के बारे में जो चुनाव जीत रहे हैं या बढ़त बनाए हुए हैं. असम की राजनीति की बात करें तो यहाँ मुस्लिम समुदाय का भी दख़ल रहता है. AIUDF और कांग्रेस मुस्लिम नेताओं को भी चुनावी मैदान में उतारती हैं जबकि भाजपा ऐसा कम ही करती है.

इस बार जो उम्मीदवार आगे चल रहे हैं उनकी संख्या 29 है. 29 मुस्लिम उम्मीदवार असम में जीतने की कगार पर हैं. ये लिस्ट इस प्रकार है- अभयापुरी नार्थ से कांग्रेस पार्टी के अब्दुल बातिन खंडाकर आगे चल रहे हैं. अल्गापुर से आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के निज़ाम उद्दीन चौधरी आगे चल रहे हैं.

बदरपुर से अब्दुल अज़ीज़ (AIUDF), बाग़पुर से शेरमान अली अहमद (कांग्रेस), बर्खोला से मिसबाहुल इस्लाम लस्कर (कांग्रेस), बारपेटा से अब्दुर रहीम अहमद (कांग्रेस), बिलासीपारा ईस्ट से समसुल हुदा (AIUDF),बिलासिपारा वेस्ट से हाफ़िज़ बशीर अहमद (AIUDF) बढ़त बनाए हुए हैं. चयगांव से रेकिबुद्दीन अहमद(कांग्रेस), चेंगा से अशरफ़ुल हुसैन (AIUDF), दलगांव से मज़िबुर रहमान (AIUDF),ढिंग से अमिनुल इस्लाम (AIUDF), धुबरी से नजरुल हक़ (AIUDF), गौरीपुर से निज़नुर रहमान (AIUDF),गोलपारा ईस्ट से अब्दुल कलाम रशीद आलम (कांग्रेस), गोलपारा पश्चिम से अब्दुर रशीद मंडल (कांग्रेस) जीत रहे हैं.

गोलकगंज से अब्दुस सोबहन अली सरकार (कांग्रेस), हैलाकंडी से जाकिर हुसैन लस्कर(AIUDF), जलेसवर से आफ़ताब उद्दीन मुल्ला (कांग्रेस), जमुनामुख से सिराज उद्दीन अजमल (AIUDF), जानिया से रफीकुल इस्लाम (AIUDF), करीमगंज साउथ से सिद्दीक़ी अहमद (कांग्रेस), कटलीचेर्रा से सुज़म उद्दीन लस्कर (AIUDF), लहरीघाट से डॉक्टर आसिफ़ मुहम्मद नज़र (कांग्रेस), मन्काचर से अमिनुल इस्लाम (AIUDF),सालमारा साउथ से वाज़ेद अली चौधरी (कांग्रेस), समगुरी से रकीबुल हुसैन (कांग्रेस), और सोने से करीम उद्दीन बर्भुइया (AIUDF) से चुनाव में बढ़त बनाई हुई है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *