मुंबई कोर्ट ने तब्लीगी जमात के पक्ष में सुनाया बड़ा फैसला, कहा- इनके खिलाफ..

October 20, 2020 by No Comments

दिल्ली के नि’जामुद्दीन म’रक’ज से त’बली’गी ज’मात से जुड़े लोगों के को’रोना पॉ’जिटिव पाए जाने के बाद हिं’दूवा’दी सं’गठनों द्वारा त’ब्ली’गी जमात के लोगों को काफी ब’दना’म किया गया था। अब खबर सामने आ रही है कि भारत में नफरत फैलाने वाले टीवी एन करो और न्यूज़ चैनलों को एक बड़ा झटका मिला है।

दरअसल मुंबई की एक अदालत ने त’बली’गी ज’मा’त से जुड़े 20 विदेशी नागरिकों को बरी कर दिया है। जिन पर मार्च के महीने में को’रोनावा’यरस के नियमों के आदेशों का उ’ल्लं’न करने का आ’रो’प लगाया गया था। यह नागरिक दो अलग-अलग देशों के थे, उनमें से 10 इंडोनेशिया के हैं और अन्य 10 किर्गिज़स्तान के हैं।

मुंबई के अंधेरी के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आर आर खान ने त’ब’लीगी ज’मात से जुड़े 20 विदेशी लोगों को ब’री कर दिया है। अदालत ने कहा कि गवाहों के बयान रिकॉर्ड में लाए गए साक्ष्यों के विपरीत हैं। इसके अलावा गवाह यह भी नहीं बता पाए कि कथित अपराध के समय आरोपी कहां और कैसे रह रहे थे। अंधेरी की डी एन नगर पुलिस ने गत अप्रैल में 20 विदेशी नागरिकों के दो समूहों के खि’लाफ भा’दंसं की धा’राओं 188 (लोकसेवक द्वारा लागू आदेश का उ’ल्लं’घन), 269 और 270 के तहत मामला दर्ज किया था।

इन लोगों के खि’ला’फ विदेशी अधि’नि’यम, म’हामा’री अधि’निय’म और आ’पदा प्र’बंधन अधि’नि’यम के तहत भी मामला दर्ज किया गया था। सत्र अदालत इन लोगों को भा’दं’सं की धारा 307 (ह’त्या के प्रयास) और 304 (2) (गैर इ’राद’तन ह’त्या) के आ’रो’पों से पहले ही ब’री कर चुकी है।
पिछले हफ्ते मुंबई के बांद्रा की एक अदालत ने 12 अन्य त’बली’गी ज’मात के सदस्यों को कोरोना वा’यरस फै’ला’ने के आ’रोपों से ब’री कर दिया था।

गौरतलब है कि को’रो’ना काल में नि’जामु’द्दीन म’रकज से सामने त’ब्ली’गी जमात के कोरोना सं’क्रि’मत मामलों के बाद देशभर में संगठन के लोगों को ब’दना’म किया गया था। खासतौर पर भाजपा समर्थकों ने त’ब्लीगी ज’मात के सदस्यों को सोशल मीडिया पर आ’पत्ति’ज’नक बातें कही गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *