किसान आंदोलन के बीच मुकेश अंबानी के लिए बु’री खबर, इस बड़े झटके ने हिलाया..

January 1, 2021 by No Comments

भारत के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी किसी पहचान के मोहताज नहीं है दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में उनका नाम शुमार है मुकेश अंबानी और उनका पूरा परिवार अपनी कमाई की वजह से अक्सर चर्चा में बना रहता है लेकिन अब अंबानी परिवार के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रह गए हैं उनकी जगह किसी और ने ले ली है दिलचस्प बात यह है कि मुकेश अंबानी से आगे निकलने वाले शख्स हैं चीन के झोंग शैनशैन।

बताया जा रहा है कि चीन के झोंग शैनशैन अब उनसे आगे निकल गए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक सुर्खियों से दूर रहने वाले झोंग की नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर पहुंच गई। इसके साथ ही वह दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स बन गए।

माना जा रहा है कि मुकेश अंबानी के एशिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में नीचे आने का कारण भारत में चल रहा किसान आंदोलन भी है। दरअसल जबसे किसान आंदोलन शुरू हुआ है रिलायंस इंडस्ट्रीज की आय में कमी आई है। क्योंकि भारत के किसानों द्वारा रिलायंस जिओ का बड़े स्तर पर बॉयकॉट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अब Nongfu और Wantai जैसी कंपनियों के मालिक चीन के झोंग शैनशैन 77.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी 76.6 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। मुकेश अंबानी के लिए भी यह बेहतरीन साल रहा। उन्होंने अपनी कंपनी को टेक और ई-कॉमर्स कंपनी बनाने के लिए कई सौदे किए।

इस साल उनकी संपत्ति 18.3 अरब डॉलर बढ़कर 76.9 अरब डॉलर पहुंच गई। एक समय अंबानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए थे लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयरों में एक तरह का ठहराव आ गया है। इस वजह से अंबानी दुनिया के टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *