फ’र्जी खबर चलाने पर मोदी सरकार की बड़ी का’र्रवा’ई, इस न्यूज़ चैनल को भेजा नो’टि’स और..

April 17, 2020 by No Comments

देश में पहली को’रो’ना वा’यरस जैसे भ’यं’कर सं’क्रम’ण के बीच कई मीडिया चैनल फ’र्जी खबरें चलाने से बाहर नहीं आ रहे है। हाल ही में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कार्यक्रम के प्रसारण को लेकर एक कन्नड़ समाचार चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रि’पोर्ट के मुताबिक सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इस कारण बताओ नो’टि’स में कहा गया है कि चैनल झू’ठी सूच’ना और द’हश’त फै’ला रहा था और सा’मा’जिक अ’शां’ति पैदा कर रहा था।” चैनल ने बुधवार को “हेलीकॉप्टर मनी” नाम से कथित रूप से एक कार्यक्रम प्रसारित किया था।

इस चैनल द्वारा चलाई गई खबर में दा’वा किया गया था कि लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार हे’लीकॉ’प्टर से पैसा गि’रवा’एगी। इस मामले में ट्विटर पर एक शख्स ने इसका कड़ा संज्ञान लिया और सूचना और प्रसारण मंत्री को इसकी शि’काय’त कर दी। मंत्रालय के तहत आने वाले प्रेस सू’चना ब्यूरो की तथ्यों की जांच करने वाली टीम ने चैनल के दा’वे का खं’ड’न किया।

बताया जा रहा है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा चैनल से 10 दिन में जवाब देने को कहा गया है। नो’टिस पर प्रतिक्रिया देते हुए चैनल के प्र’बंध’न ने कहा कि ऐसा लगता है कि जिन लोगों ने ठीक से कार्यक्रम नहीं देखा है, उन्होंने शि’का’यत की है। नो’टि’स का जवाब दिया जाएगा।

गौरतलब है कि, को’रो’ना वा’यर’स को फै’ल’ने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉ’कडा’उन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। सरकार ने लॉ’कडा’उन के नि’य’मों को क’ड़ा’ई से लागू करने की बात कही है। इसके बावजूद लोग घरों में रहने और लॉ’कडा’उन के नि’यम को मानने को तैयार नहीं है।

दरअसल देशभर में चल रहे लॉ’क डाउन के बीच भारी शि’का’यतें आ रही है कि गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों को कई प’रेशा’नियों का सा’मना करना पड़ रहा है। उनको सही ढंग से ना तो राशन मुहै’या करवाया जा रहा है और ना ही किसी भी तरह की मे’डि’कल स’र्वि’सेज मिल रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *