1 दिसंबर से क्या फिर लगेगा लॉक डाउन या होगा अनलॉक 7! मोदी सरकार ने जारी किए..

November 26, 2020 by No Comments

देश में दोबारा बढ़ रहे को’रोना सं’क्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महामा’री के बीच अनलॉक 7 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। अनलॉक 7 के दिशा निर्देश 1 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेंगे। गौरतलब है कि इस वक्त भारत में 9.22 मिलियन से ज्यादा लोग कोरोना सं’क्रमण की चपे’ट में आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया की एक सूची भी जारी की है।

जिसके तहत बताया गया है कि देश में अनलॉक7 की गाइडलाइंस एसओपी के मुताबिक ही चलेंगी और इसी से तय होगा कि देश में क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या बंद रहेगा। गृह मंत्रालय ने इस संदर्भ में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है जिसमें यह कहा जा रहा है कि अगले महीने यानी कि 1 दिसंबर से प्रभावी होने वाले दिशानिर्देश कोविड-19 मामलों में कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में त्योहारों के बाद और सर्दियों के मौसम की शुरुआत के बाद जारी किए गए थे।

इस वक़्त देश में चल रहे हालात के मद्देनजर राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्र’तिबं’ध लगाए जा सकते हैं। नियंत्रण क्षेत्रों के लिए मंत्रालय ने सिर्फ गहन और निगरानी के साथ आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी है।

इसके साथ ही मेडिकल इम’रजेंसी को छोड़कर या आवश्यक चीजें और सेवाओं की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम होंगे कि इनमें से कौन से लोन के अंदर या बाहर लोगों की आवाजाही नहीं होगी।

इस तरह के अन्य नियमों के साथ कोरोना सं’क्रमित रोगियों का त्वरित पृथक्करण या तो घर पर या उपचार सुविधाओं में शामिल है। मंत्रालय ने नियंत्रण क्षेत्र के बाहर अन्य सभी गैर-आवश्यक गतिविधियों के संचालन की अनुमति दी है। गौरतलब है कि इस वक्त देश में को’रोनावा’यरस कुछ राज्यों में दोबारा अपने पैर पसार रहा है। जिसके चलते कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *