उधर मु’स्लि’म दे’शों के संग’ठन ने किया ऐला’न, इ’धर असद ने उठा’या ब’ढ़िया क’दम, अब यह का’नू’न

January 2, 2020 by No Comments

एक तरफ जहाँ कश्मी’र के मुद्दे को लेकर मु’स्लि’म देशों के संग ठन सऊ’दी अ’रब की अगु वाई में जल्द ही बैठक करने वाले हैं वहीँ दूसरी तरफ अब इस पर असद ओवै’सी का बड़ा बयान सामने आया है. आपको बता दें कि भा’रत ने हमेशा से क’श्मीर के मामले को आतंरिक मामला बताया है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की दखल अंदाजी को सिरे से खारिज किया है लेकिन अब क’श्मीर को लेकर जब यह देश एक जुट हो रहे हैं तो इस बीच असद ने कहा है कि हमारे देश के पीएम मो’दी ने.भारत के मु’स्लि’मों के मुद्दे का अंतर राष्ट्रीय कर’ण कर दिया है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि यूएई से लेकर सऊदी के साथ जो आर्थिक सम्बन्ध हैं उन्हें भी नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता है. आपको बता दें कि सिर्फ क’श्मीर ही नहीं बल्कि अब तो नाग रिकता का’नून को लेकर भी खासा चर्चा हो रही है. वहीँ दूसरी तरफ अब.

अंतर राष्ट्रीय कर’ण पटल पर पाकिस्तान को भी मौका मिल गया गया है क्योंकि अब वह भारत में मु’स्लि’मों के उत्पीडन का मुद्दा लगा तार उठा रहा है. इसके अलावा वह एन आर सी से लेकर नाग रिकता का’नून पर भी काफी बात कर रहा है. अब देखना यह है कि सर कार इस मामले पर आगे क्या करती है और मु’स्लि’म देशों के संग ठन की.

तरफ से क्या फैसला लिया जाता है लेकिन इन सब के बीच एक बात यह भी है कि अगर इन तमाम सब चीज़ों से इन देशों से भारत के रिश्तों में कड़वा हट आती है तो इसका खामि याजा यह होगा कि आर्थिक रूप से नुक्सान हो सकता है. एक तो देश में पहले से ही बेरोज़ गारी का आलम है जो लगा तार बढ़ता ही जा रहा है और हालात फिल हाल सुधरते नहीं दिख रहे हैं.