जब गु’रुद्वारा में नमा’ज़ पढ़ने लगा एक शक्स, अमृतसर के लोगों ने उसे देख उठाया ऐसा कदम

January 8, 2020 by No Comments

ऐसे तमाम मौकों पर देखा गया है कि बात चाहे देश में हो या फिर दुनिया में कहीं भी, जब भी ज़रुरत आन पड़ी है और वक्त ऐसा आया है तो सि’ख समाज के लोगों ने हमेशा से ही मु’स्लि’मों का साथ कन्धा से कन्धा मिला कर दिया है. अब जब पूरे देश में मु’स्लि’म कौन को लेकर एक प्रोप गेंडा पूरी तरह से फैला दिया गया है तो इस हालात में भी सि’ख और मु’स्लि’मों इ बीच प्यार और भाई चारा पहले की ही तरह बार करार है. सि’ख कौम भी इंसा नियत को पहले पायदान पर रखती है.हर रोज़ बड़ी तादाद में यहाँ अमृतसर के गोल्डन टें’पल में आते हैं और लंगर खाकर अपनी भू’ख मिटाते हैं. यहाँ पर किसी के साथ भेद भाव नहीं किया जाता है. इस बीच अमृतसर के गोल्डन टें’पल की एक तस्वीर सामने आई है जिसमे देखा जा रहा है कि यहाँ पर एक मु’स्लि’म शक्स आराम से बिना किसी रोक टोक के वहां पर सभी के सामने न’मा’ज़ अदा कर रहा है.

और दिल चस्प बात यह है कि इस दौरान किसी ने भी उसे रोकने की कोशिश नहीं की बल्कि उसका एहतराम और किया. यह तस्वीर अब पूरे सोशल मीडिया पर काफी वाय रल हो रही है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. यही अपने देश की पहचान भी है और भारत इसी एकता के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यह पहली मर्तबा नहीं है जब यह खूब सूरत,

पैगाम इस देश के सिखों ने दिया है. इससे पहले भी सि’ख समाज के लोग कश्मी’र की लडकियो को सही सलामत उनके घर तक पहुंचाने का काम किया था. वहीँ ईद के मौके पर भी तमाम गुरुद्वारे में इफ्तार का प्रोग्राम किया जाता है और हम उम्मीद भी यही करते हैं कि यह प्यार और मोहब्बत हमेशा हमेशा बर करार है.