मैं कभी भी शादी नहीं करूंगा हां चाहे कितना भी हो जाए मैं ने अब पक्का इरादा कर लिया है कि मैं जिंदगी में शादी नहीं करूंगा शादी के बाद अक्सर भाई अपने छोटे भाइयों और बहनों को ही सिर्फ नहीं छोड़ते बल्कि बूढ़े मां बाप को भी अल्लाह के रहमों करम पर छोड़ देते हैं और उनका ख्याल भी नहीं रखते हैं और ना उनकी फिक्र करते हैं ।

शादी ना करके मैं ना सिर्फ अपने मां बाप का ख्याल हमेशा रखूंगा बल्कि उनकी पूरी खिदमत कर के मैं आखिरत में जन्नत जीतूंगा सलीम अपने कमरे में शाम का खाना खाने के बाद बिस्तर पर अपने आप से बातें कर रहा था। दो-तीन साल तक सलीम के मां बाप अपने बेटे को शादी करने पर जोर देते रहे मगर उसने एक भी ना मानी दोस्तों और रिश्तेदारों के जरिए भी उसे मनवाने की कोशिश की गई लेकिन नाकाम रहे।

सलीम के माता पिता बेटे के बारे में बहुत फ़िक्र मन की आंखें शादी ना करने की क्या वजह हो सकती है बहुत सारे शक व शुबहा उनके जहन में जन्म लिया लेकिन पता करने के बाद उन्हें मालूम हुआ कि सलीम शादी क्यों नहीं करना चाहता है ताकि बुढ़ापे में अपने मां-बाप की खिदमत कर सके और उसको डर था कि अगर उस ने शादी कर लिया तो इस फर्ज को नहीं निभा पाएगा।

उसके बाद उसके मां-बाप ने उसको शादी के लिए मजबूर नहीं किया उनके दो और बेटे थे और एक बेटी भी उनकी शादी पहले ही हुई थी सलीम को उनके पिता ने नजदीक के एक कारखाने पर काम पर लगाया हुआ था दिन भर काम करने के बाद शाम को वापस घर लौटता मां-बाप और घर के बाकी लोगों के साथ खुशी-खुशी दिन गुजरता रहा।

एक दिन सलीम के दोस्त जो उसी के साथ कारखाने में काम करता था एक्सीडेंट हो गया जिसमें वह बहुत जख्मी हो गया उसकी दोनों टांगों का ऑपरेशन करना पड़ा हफ्तों के बाद जब उसे अस्पताल से छुट्टी मिली और घर ले जाया गया तो सलीम अपनी मां के साथ उसके घर उसकी हालचाल लेने के लिए पहुंचा था उसके दोस्त को 6 महीने तक एक ही जगह रहने के लिए डॉक्टर ने मशवरा दिया था।

वह बिस्तर पर ही खाता पीता और आराम भी करता था पेशाब के लिए भी वह खुद बाथरूम नहीं जा सकता था बल्कि उसकी बीवी उसे सुबह शाम दिन में चार-पांच बार खुद ही पेशाब वगैरा करवाती थी शाम को जब दोनों मां-बेटे वापस अपने घर पहुंचे तो नाश्ता करने के फौरन बाद सलीम ने अपने मां-बाप से कहा आज मुझे पत्नी की अहमियत और उसकी जरूरत के बारे में पता चला है।

जब एक मर्द बीमारी की वजह से पूरी तरह लाचार और बेबस नजर आता है तो उस वक्त उसकी पत्नी ही उसके काम आती है आज मुझे सब मालूम हो गया है इसलिए अब मैं शादी करके ही दम लूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *