वीडियो: महिला ने पूछा सवाल,“क्या रमज़ान में मियां-बीवी हम-बिस्त’री कर सकते हैं ?” मौ’लाना ने दिया बेहतरीन…

May 2, 2021 by No Comments

अस्सलाम ओ अलैकुम दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोग खैरियत से होंगे. इससे पहले कि हम आगे बात करें हम आपसे गुज़ारिश करेंगे कि अल्लाह से कोरोना वायरस ख़त्म होने की दुआ करें. या अल्लाह ये बीमारी जल्द से जल्द इस दुनिया से ख़त्म हो जाए और हम सभी चैन ओ सुकून की ज़िन्दगी जीने लगें.

दोस्तों अक्सर देखा जाता है की लोग किसी ने किसी मसले को लेकर परेशांन रहते है और कुछ मसले ऐसे भी होते है जिनको शर्म की वजह से लोग पूछ नहीं पाते है और जानकारी न होने की वजह से गलत- गलत खयालो में डूबे रहते है, ऐसी ही कई मसले रमजान के महीने को लेकर होते है, इस समय रमज़ान का पाक महीना चल रहा है. रमज़ान के पाक महीने को दुनिया में सबसे पवित्र महीना माना जाता है.

रमज़ान के महीने में मुस लमान रोज़ा रखते हैं और रोज़े के दौरान उन्हें केवल खुदा की इबादत करनी होती हैं वह केवल खुदा को अपना समय दे सकते हैं इसके अलावा किसी को नहीं. खुदा की इबादत के अलावा मुस लमान इस दौरान कुछ नहीं कर सकता. रमज़ान के महीने में रोज़े के वक्त लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल होते हैं और उन्ही में एक सवाल ये भी होता है कि क्या रोज़े के दौरान मिया-बीवी हम बिस्त हो सकते हैं ?

इस तरह के सवाल का जवाब यह बताया गया है कि जब रमज़ान का पाक महीना हो और आपने रोज़ा रखा है तो आप हम बिस्त नहीं हो सकते. जी हाँ, क्योंकि रमजान का पावन पर्व केवल अ ल्लाह की इबादत के लिए होता है और उस वक्त केवल अ ल्लाह की इबादत ही करनी चाहिए.

रमजान के पाक महीने में मिया-बीवी हम बिस्त नहीं हो सकते. ऐसा भी कहा जाता है कि रमजान के दौरान अगर मिया-बीवी को हम बिस्त होना है अर्थात स करना है तो वह रोजा खोलने के बाद और रोजा रखने के पहले तक यानी सहर तक ही यह कर सकते है उसके बाद नहीं. रमजान में अगर मिया-बीवी हम बिस्त होते है तो उन्हें नहाना बहुत जरुरी है वह बिना नहाए रमज़ान के दौरान पवित्र नहीं माने जाएंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *