महाराष्ट्र में इस कांग्रेस नेता ने दिया इस्तीफा, ठाकरे सरकार में सियासी उठापटक की आशंका!

February 5, 2021 by No Comments

कांग्रेस नेता नाना पटोले द्वारा कल यह ऐलान किया गया था कि महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे सरकार जल्द ही राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव और लोकल चुनाव के लिए दोबारा बेल्ट पेपर वापस लाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर रही है। मार्च में होने वाले बजट सत्र के दौरान इसे विधानसभा में पेश कर दिया जाएगा। अगर यह बिल पास हो जाता है। तो आने वाले सभी चुनावों में ईवीएम के साथ-साथ बैलेट पेपर से भी मतदान होगा। इसी बीच कांग्रेस नेता नाना पटोले के विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की खबर सामने आई है।

बताया जा रहा है कि नाना पटोले प्रदेश कांग्रेस के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। जिसकी औपचारिक घोषणा जल्द ही की जा सकती है दरअसल नाना पटोले ने गुरुवार को विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जीरवाल को अपना इस्तीफा सौंपा है। बता दें कि नाना पटोले भंडारा जिले की सकोली सीट से विधायक हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह प्रदेश प्रमुख के तौर पर राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट की जगह लेंगे। महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है। थोराट की अगुवाई में कांग्रेस के मंत्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल में दिल्ली में पार्टी नेतृत्व से मुलाकात की थी।

 

अब खबर सामने आ रही है कि नाना पटोले के इस्तीफे के बाद नए विधानसभा अध्यक्ष के लिए महाविकास आघाड़ी में राजनीति तेज हो गई है। स्पीकर पद के लिए कांग्रेस की ओर से कैबिनेट मंत्री विजय वाडेट्टीवार का नाम सबसे आगे है। चर्चा यह भी चल रही है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद शिवसेना को देकर कांग्रेस महा विकास आघाड़ी सरकार में उपमुख्यमंत्री पद चाहती है। हालांकि इस बारे में आघाड़ी सरकार और कांग्रेस, दोनों के सूत्रों का कहना है कि फिलहाल ऐसी कोई चर्चा नहीं है।

विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के एक दिन पहले पटोले ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी। मुंबई लौटकर गुरुवार को सहयाद्री गेस्ट हाउस में चल रही मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार से मुलाकात की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *