भूल कर भी न करें नज़रअन्दाज़, ये लक्षण हो सकते हैं इस गम्भीर रोग का संकेत

September 13, 2019 by No Comments

देखा जाए तो हमारा शरीर एक जटिल मशीन है जिसका हर हिस्सा बहुत महत्व रखता है। इसलिए इसके हर हिस्से का पूरा ध्यान रखना ज़रूरी है नहीं तो छोटी सी भी समस्या विकराल रूप ले सकती है। वैसे शरीर हर परेशानी को ख़ुद ही पहले से बताता है इसे पहचान लिया जाए तो बड़ी से बड़ी बीमारी टल सकती है। शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है लिवर। ॰

लिवर में अगर कुछ ख़राबी आ रही है तो इसके कुछ लक्षण शरीर में पहले से दिखाई देने लगते हैं और इन लक्षणों को पहचान कर पता किया जा सकता है कि लिवर में कोई ख़राबी आ रही है। सही समय पर इन लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है और रोग का समय रहते निवारण किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं कौन से ऐसे लक्षण हैं जिनके दिखने पर डॉक्टर के पास जाना ज़रूरी है।

अगर बेवजह बहुत ज़्यादा थकान होती है, त्वचा रूखी हो गयी हो गयी हो और आँखों के नीचे काले घेरे आ गए हों तो ये लिवर की समस्या का लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं बार-बार आ रही हों तो भो लिवर की ख़राबी का लक्षण हो सकता है। अगर पेशाब का रंग बदलकर गहरा हो गया हो, इसके साथ ही नाख़ून और आँखों का सफ़ेद भाग पीला दिख रहा हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

किसी को घंटों भूख ना लगती हो, पेट में गैस बनने, बदहज़मी, छाती में जलन और भारीपन जैसे लक्षण अगर लंबे समय तक चल रहे हैं तो ये सब भी लिवर की ख़राबी के लक्षण हो सकते हैं। बुखार आदि न होने के बाद भी अगर मुँह का स्वाद बदल गया हो और मुँह से से बदबू आती हो तो ये भी लिवर के कारण हो सकता है क्योंकि लिवर की ख़राबी से अमोनिया शरीर में इकट्ठा होता है और यही मुँह में बदबू लाता है।

कई बार कुछ लोगों के पेट का आकार लिवर की सूजन की वजह से बढ़ जाता है और वो इसे मोटापा समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं।  तो ये बहुत ख़तरनाक साबित हो सकता है। और समस्या बढ़ सकती है। इसलिए अगर पेट का आकार बढ़ गया है और दर्द की समस्या भी है तो ये समय है तुरंत डॉक्टर की सलाह लेने का जिससे सही समय पर रोग का निवारण हो सके।