सर’कारी नौ’करी के लिए निकलीं ब’म्पर भ’र्तियाँ, अप्लाई करने के लिए ये है योग्यता..

November 26, 2019 by No Comments

नई दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सर’कारी नौकरी की क्या एहमि’यत है. लोग सर’कारी नौकरी के लिए भर’सक कोशिशें करते हैं। उन्हें उम्मीद होती है कि अगर उन्हें सर’कारी नौ’करी मिल गई तो उनकी ज़िन्दगी की मु’श्किलें क’म हो जायेंगी। सर’कारी नौ’करी के साथ एक ऐसी निश्चि’तता की भावना जु’ड़ी होती है कि वो ल’म्बे समय तक साथ देती है। सर’कारी नौ’करी की चा’ह आपको भी है तो हम आपके लिए लाए हैं सर’कारी नौ’करी से जुड़ी ख़’बरें जिनसे आपको भी मिल सकती है सर’कारी नौ’करी।

RRB Recruitment 2019: सर’कारी नौ’करी (Sarkari Naukri) की तला’श कर रहे युवाओं के पास अभी भी रेलवे (RRB) में निकले 4 हजार से ज्यादा प’दों पर आवेदन करने का मौ’का है। साउथ सेंट्रल रेलवे (RRB, Railway) में कुल 4103 प’दों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक लोग 8 दिसंबर तक आवे’दन कर सकेंगे। ऐसे में अगर आप 10वीं पास हैं तो जल्द से जल्द आवे’दन कर लें। खास बात ये है कि इस भर्ती में आर्थिक रूप से क’मजोर उम्मीद’वारों को आर’क्षण दिया जाएगा। उम्मीद’वारों का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधा’र पर किया जाएगा। उम्मीदवा’रों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर


वैकें’सी के संबं’ध में अधिक जानकारी आगे दे रहे हैं। प’द का नाम-अप्रेंटि’स, कुल प’दों की संख्या- 4103 प’द हैं और इन प’दों पर 10वीं और आईटीआई वाले आवे’दन कर सकते हैं। उम्मी’दवार की न्यूनतम उम्र 15 साल होनी चाहिए। साथ ही 8.12.2019 को उम्मीद’वार 24 साल का नहीं होना चाहिए। अधिकतम उम्र सी’मा में SC/ST वालों को 5 साल और OBC को 3 साल की छू’ट दी जाएगी। उम्मीद’वारों का चयन 10वीं के प्राप्तांकों के आधा’र पर किया जाएगा. उम्मीदवा’रों को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। आवेदन की फीस मात्र 100 रुपये है। योग्य उम्मी’दवार रेलवे की ऑफ़िशियल साइट पर Recruitment सेक्शन में अप्लाई कर सकते हैं।